What is File System in Hindi ! फाइल सिस्टम क्या है???

अगर आप Computer के Storage के बारे में दिलचस्पी रखते हो तो अपने File system के बारे में जरूर सुना होगा. फाइल सिस्टम कंप्यूटर के स्टोरेज भाग में अपना एक अलग महत्वपूर्ण हिस्सा रखता है. जब भी आपने किसी External और Internal File को Format मारा होगा तो आपने वहां पर फाइल सिस्टम का Option जरुर देखा होगा. आपके दिमाग में भी यह प्रश्न आया होगा किस फाइल सिस्टम क्या है और इसका काम क्या है? आज के पोस्ट में हम फाइल सिस्टम के बारे में जानेंगे और इससे जुड़े हुए सभी सवालों का जवाब भी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगा.

What is File System in Hindi (फ़ाइल सिस्टम क्या है)

अगर फ़ाइल सिस्टम को सबसे सरल भाषा में समझे तो यह एक ऐसा सिस्टम होता है जो किसी भी तरह के डाटा को स्टोर करने और उसे वापस से प्राप्त करने की प्रोसेसिंग को कंट्रोल करता है। अगर आपके कंप्यूटर से फाइल सिस्टम को निकाल दिया जाए तो यह बताना मुश्किल हो जाएगा कि आपका डाटा कहां है और वह कैसा है। यानी की फाइल सिस्टम के बिना डाटा से संबंधित कोई भी काम काफी मुश्किल है या फिर कहे तो डाटा का होना ही मुश्किल है.

How a File System Works (फ़ाइल सिस्टम कैसे काम करता है)

File System के काम करने की प्रोसेस को समझना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है, यह काफी आसान है। फाइल सिस्टम बस कंप्यूटर के सभी डाटा को स्टोर और और ऑर्गनाइज़ करता है। स्टोरेज डिवाइस के अंदर कॉन्टिनेंड को अपनी Special Work Process के द्वारा Index करता है.
फाइल सिस्टम सब तरह की फाइल्स को उनके नाम के आधार पे स्पेसिफाई करता है। यानी कि अगर आपकी फाइल का नाम लंबा है तो वह उसे उसके हिसाब से इस विषय पर करेगा और अगर छोटा है तो वह उसको उसके हिसाब से स्पेसिफाई करेगा। इसके अलावा कई बार अलग अलग कैटेगरी में भी फाइल को बांटा जा सकता है जैसे कि आजकल के स्मार्टफोंस में किया जाता है.
लेकिन फाइल सिस्टम एक तरह के नहीं होते इसलिए एक की क्रियाविधि एक नहीं होती। अगर आपको यूनिक फाइल सिस्टम का यूज कर रहे हो तो उसमें आप की फाइल के नाम से उसकी Specific Process में कोई फर्क नहीं पड़ेगा। यानी कि कुछ फाइल सिस्टम में फाइल को व्यवस्थित करने के लिए नाम की जगह किसी और चीज जैसे की साइज वगैरह का भी इस्तेमाल किया जाता है.

Types of File System (फाइल सिस्टम के प्रकार)

जैसे कि मैं आपको पहले ही बता चुका हूं कि फाइल सिस्टम एक नहीं बल्कि कई प्रकार की होती है और इसके कई अलग-अलग वर्जन भी आते रहते हैं। हम यहां पर इसके मुख्य प्रकारों के बारे मे बात करने वाले हैं, जो निम्न है:
1) FAT File System : इसका पूरा नाम 'File Allocation Table' है। यह फाइल इन सिस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम के द्वारा डिस्क पर फाइल को लोकेट करने के लिए उपयोग किया जाता है। एक फाइल काफी सारे सेक्शन में बैठी हो सकती है इसलिए यह फाइल के सभी भागो को ट्रैक करता है.
2) FAT32 File System : यह FAT फाइल सिस्टम का ही एक एडवांस वर्जन है जो काफी ज्यादा यूज किया जाता है। यह 512MB से लेकर 2TB तक की Files की Size के लिए तक Use किया जा सकता है। इसका काम भी FAT की तरह ही है लेकिन उससे थोड़ा आधुनिक है.
3) NTFS : इसका पूरा नाम 'New Technology File System' है। Windows 2000 प्रोफेशनल पूरी तरह से इसी File System पर आधारित है। इसमें फ़ाइल 255 करेक्टर तक हो सकती है। यह उन फाइल सिस्टम में से एक है जिसमे फाइल का नाम कोई मायने नहीं रखता है.
तो दोस्तो, आज के पोस्ट में हमने जाने की फाइल सिस्टम क्या है और यह कैसे काम करता है। अगर आपको से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करना भी न भूले.

अन्य उपयोगी जानकारी:




This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com