What is Micro Processor in Hindi ! माइक्रोप्रोसेसर क्या है???

अगर आप कंप्यूटर में रुचि रखते हो तो माइक्रो प्रोसेसर का नाम आपने जरूर सुना होगा। कंप्यूटर के सबसे महत्वपूर्ण भागों में माइक्रो प्रोसेसर को भी गिना जाता है। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि माइक्रो प्रोसेसर क्या है (What is Microprocessor in Hindi) और यह कैसे काम करता है? तो चलिए जानते है.

What is Microprocessor in Hindi (माइक्रोप्रोसेसर क्या है)

माइक्रो प्रोसेसर कंप्यूटर में उपयोग किए जाने वाला एक महत्वपूर्ण भाग है जिसके बिना कंप्यूटर की कल्पना करना भी मुश्किल है। माइक्रोप्रोसेसर एक तरह का कंप्यूटर प्रोसेसर है जो Single Integrated Circuits या एक से अधिक Integrated Circuits पर Central Processing Unit के कामो को Incorporates करता है.
अगर सरल भाषा में माइक्रोप्रोसेसर को समझाया जाए तो यह सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट यानी कि सीपीयू का एक छोटा रूप होता है जिसे हम लोकल भाषा में Micro CPU भी बोल सकते हैं। यह मुख्य सीपीयू और हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर में हो रहे तालमेल को नियंत्रित करने के काम में आता है। एक तरह से आप इसे एक ऐसा डिवाइज कह सकते हो जो सॉफ्टवेयर के इंस्ट्रक्शंस को कंट्रोल करता है.

How Microprocessor Works (माइक्रोप्रोसेसर कैसे काम करता है)

माइक्रोप्रोसेसर एक तरह से CPU का असिस्टेंट कहा जा सकता है। माइक्रोप्रोसेसर सॉफ्टवेयर द्वारा दिए गए इंस्ट्रक्शन के कलेक्शन को Execute करता है। इसके बाद यह सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट यानी कि सीपीयू को निर्देश देता है कि क्या करना है.
माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख कामों की बात की जाए तो यह इसका ALU इस्तेमाल करता है और इसके अलावा गणितीय काम यानी की Addition, Subtraction, Multiplication और Division आदि करता है.
सरल भाषा में माइक्रोप्रोसेसर के काम को समझा जाए तो जैसे ही आप किसी काम का निर्देश अपने कंप्यूटर में देखे हैं तो वह पहले माइक्रो प्रोसेसर के पास जाता है और माइक्रो प्रोसेसर उसे सीपीयू के पास भेजता है और उसके बाद सीपीयू उस काम को करने में सक्षम हो पाता है। यानी कि माइक्रो प्रोसेसर आपके और सीपीयू के बीच का एक हिस्सा है जो आप दोनों कनेक्ट करता है.

Parts of Microprocessor (माइक्रोप्रोसेसर के महत्वपूर्ण भाग)

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट और कंप्यूटर के अन्य भागों की तरह माइक्रो प्रोसेसर भी कुछ भागों से मिलकर बना होता है। इसके कुछ महत्वपूर्ण भाग निम्न है :
Arithmetic Logical Unit : माइक्रो प्रोसेसर का यह भाग माइक्रो प्रोसेसर को कंप्यूटर के लॉजिकल ऑपरेशंस जैसे कि Add, Subtract, Multiply, Divide आदि करने में मदद करता है। इसकी वजह से यह सारे काम अच्छी खासी स्पीड पर हो पाते हैं। आजकल के कुछ एडवांस ALU से युक्त माइक्रो प्रोसेसर काफी कॉम्प्लिकेटेड ऑपरेशन्स को भी करने में सक्षम है.
Cache Memory : यह माइक्रो प्रोसेसर का एक ऐसा भाग है जहां पर कुछ जरूरी कॉमन इंस्पेक्शन की Copies रखी जाती है ताकि किसी भी फंक्शन और प्रोग्राम को दोबारा आराम से चलाया जा सके। यह Copies टेंपरेरी होती है.
Transistor : यह माइक्रो प्रोसेसर का एक मुख्य भाग है जो कि एक तरह का सेमीकंडक्टर डिवाइस होता है जो इलेक्ट्रॉनिक सिगनल्स को स्विच करने के काम में लिया जाता है। अधिक अच्छे ट्रांसिस्टर से सीपीयू को बेहतरीन स्पीड और परफॉर्मेंस में मदद मिलती है.
Control Signals : यह एक तरह के इलेक्ट्रॉनिक सिगनल्स होते हैं जो कि प्रोसेसिंग कॉम्पोनेंट्स को इंस्ट्रक्शंस को हैंडल करने के ऑपरेशन्स को Perform करते है.
तो दोस्तो, आज के इस पोस्ट में हमने जाना कि माइक्रो प्रोसेसर क्या है और कैसे काम करता है? अगर आपको कोई सवाल हो तो कमेंट के माध्यम से आप हमसे पूछ सकते हैं। इस पोस्ट को सोशल मीडिया ओर शेयर करना भी न भूले.