What is RAM in Hindi ! रैम क्या होती है???


रैम का परिचय (Ram in Hindi) : रैम का पूरा नाम (Full Form in Hindi) is (Random Access Memory) इसे हम कंप्यूटर का दिमाग भी कह सकते है. इसे मदरबोर्ड में बनी मेमोरी स्लॉट में लगाया जाता है ! इस समय कई तरह की रैम प्रयोग हो रही है. लेकिन सबकी सामान्य रूपरेखा एक जैसी ही है. इस लेख में हम रैम (रेंडम एक्सेस मेमोरी) क्या है, RAM Kya Hoti Hai, What is RAM (Random Access Memory) in Hindi की जानकारी पाएंगे.

What is Ram in hindi - रैम क्या होती है?

Computer की Memory का पर्याय है रैम. (RAM) रेंडम एक्सेस मेमोरी यानि रैम पीसी (PC) का वह महत्वपूर्ण घटक होती है, जो उस System के Performance को तय करती है. आज कई प्रकार की रैम उपलब्ध है और हर रैम का उपयोग, उपयोगकर्ता अपनी जरुरत के हिसाब से करता है. आपको अपने PC के लिए कितनी RAM की जरुरत है, यह तय कर पाना थोडा मुश्किल काम है.
यह भी पढ़ें:

RAM एक प्रकार की Computer Memory होती है, जिसे Random System से Access क्या जा सकता है. Memory की किसी भी Byte को पूर्ववर्ती किसी भी Byte को छुए बिना बढाया जा सकता है. Computer और Printer जैसी दूसरी Computing Device में पाई जाने वाली सबसे प्रचलित Memory RAM ही है.

मुख्य रूप से रैम दो प्रकार की होती है:-

  • डायनेमिक रैम
  • स्टेटिक रैम
दोनों रैम एक दुसरे से भिन्न इस मायने में है की डेटाओं के लिए ये दोनों अलग-अलग तकीनीकी का प्रयोग करती है. DRAM को प्रति सेकंड हजारों लाखों आंकड़ों को तरोताजा करने की जरुरत पड़ती है, जबकि SRAM को Refresh होने की जरुरत नहीं होती ! इस वजह से यह ज्यादा तीव्र होती है, लेकिन ज्यादा महंगी भी यही है, जबकि बिजली बंद कर दी जाती है तो दोनों ही रैम आंकड़ों को मिटा भी देती है.

Related Articles:



Popular Posts

What About You Meaning in Hindi - Matlab Kya Hai Hindi Me?

Aaj Ka Satta Number - Satta Ka Number Nikalne Ka Popular Tarika?

Shaala Darpan (शाला दर्पण) | rajrmsa login and updates?

Do You Know Me Meaning in Hindi - Ka Matlab Kya Hai?