What is Motherboard in Hindi ! मदरबोर्ड क्या होता है???

कंप्यूटर के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक मदरबोर्ड भी होता है। मदर बोर्ड के नाम के अनुसार ही इसका काम होता है यानी कि मदरबोर्ड कंप्यूटर के दिल जैसा होता है। अगर आप कंप्यूटर के बारे में जानना चाहते हो तो मदर बोर्ड के बारे में जानना भी आपके लिए काफी जरूरी है। हमारे आज के इस पोस्ट में आप जानेंगे की मदरबोर्ड क्या होता (What is Motherboard in Hindi) और इसके अलावा भी मदरबोर्ड से जुड़े एक काफी सारी बातें जानेंगे जैसे कि यह कैसे कार्य करता है और इस पर क्या क्या होता है तो चलिए जानते हैं.


What is Motherboard (मदरबोर्ड क्या होता है)

जैसा कि मैंने आपसे पहले भी कहा है कि Motherboard कंप्यूटर का दिल जैसा होता है जिस पर एक तरह से पूरा कंप्यूटर आधारित होता है। कंप्यूटर के Processor से लेकर RAM तक को इसी पर लगाया जाता है। यानी कि कंप्यूटर के सारे मुख्य डिवाइस मदर बोर्ड पर लगे होते हैं। Hard Disk और CD-ROM Drive वगैरह इसी के जरिये Computer से जुड़े रहते हैं और कार्य करते हैं.
आज के टाइम में बाजार में कई तरह के चिप सेट वाले Motherboard मिल जाते है। जब कभी आप कंप्यूटर चेसिस के भीतर नजर डालेंगे तो पाएंगे की उसके भीतर तार, कार्ड और जम्पर आदि बिखरे पड़ें है और यह सब एक बड़े केन्द्रीय सपाट सर्किट बोर्ड से जुड़ें है यह आयताकार ढांचा ही Motherboard कहलाता है.
यह भी पढ़ें:
अगर आप सोच रहे हो कि मदरबोर्ड कोई अलग हार्डवेयर होगा जिसका कुछ अलग काम होगा तो यह गलत है क्योंकि मदर बोर्ड केवल एक प्रकार का बोर्ड होता है जिस पर सभी डिवाइस लगाए जाते हैं और अगर मदरबोर्ड ना हो तो कंप्यूटर का अस्तित्व भी नहीं सोचा जा सकता.

Hardware's on Motherboard (मदरबोर्ड में क्या-क्या होता है)

जैसे कि मैं आपको बता चुका हूं कि मदर बोर्ड एक बोर्ड होता है जिस पर कंप्यूटर के काफी सारे महत्वपूर्ण हार्डवेयर लगे होते हैं। लेकिन यह हार्डवेयर कौन से होते हैं इसके बारे में भी जानना जरूरी है ! जब मैं आपको बताने वाला हूं.
वैसे यह बताना काफी मुश्किल होता है कि एक मदरबोर्ड में क्या क्या लगाया जाता है क्योंकि हर डिवाइस में अलग अलग तरह का मदरबोर्ड होता है किसी में कुछ चीजें होती है तो किसी ने कुछ! जैसे कि कई बार मदरबोर्ड में हेडफोन जैक लगाया जाता है तो कई बार किसी और बोर्ड में कुछ है इनबिल्ट किया जाता है। लेकिन कंप्यूटर में लगभग कुछ मुख्य चीजें मदरबोर्ड नहीं लगाई जाती है.
1) Processor : कंप्यूटर के लिए प्रोसेसर काफी महत्वपूर्ण होता है क्योंकि बिना प्रोसेसर की कंप्यूटर की स्पीड और आधुनिक कंप्यूटर के किसी भी काम की कल्पना करना नामुमकिन है। यह मदर बोर्ड पर ही बिल्ट होता है.

2) RAM : आपके कंप्यूटर की रैम मोबाइल की रैम भी मदर बोर्ड पर ही होती है। आप यह बात जानते ही हैं कि रैंडम एक्सेस मेमोरी किसी भी डिवाइस के लिए काफी जरूरी होती है.
3) हार्ड ड्राइव : मदर बोर्ड पर आपके कंप्यूटर के हार्ड ड्राइव्स होती है। यानी कि जो कंप्यूटर में इंटरनल मेमोरी आती है वह भी मदरबोर्ड के जरिए ही कंप्यूटर से जोड़ी हाती है। इन मुख्य हार्डवेयर्स के अलावा और भी कई सारे हार्डवेयर है जो की मदरबोर्ड पर बिल्ट होते है.

How Motherboard Works (मदरबोर्ड कैसे काम करता है)

यह बात हम सभी जानते हैं कि एक कंप्यूटर किसी एक हार्डवेयर नहीं बल्कि कई सारे हार्डवेयर से मिलकर बना होता है। इन हार्डवेयर के द्वारा कंप्यूटर बनाने के लिए इन सबको आपस में कनेक्ट करना पड़ता है। बिल्कुल वैसे ही जैसे कि हमें किसी पेनड्राइव की फाइल को कंप्यूटर में चलाने के लिए उस पेनड्राइव को कंप्यूटर में कनेक्ट करना पड़ता है.
मदर बोर्ड एंड हार्डवेयर को कनेक्ट करने का तरीका है। कंप्यूटर के अंदर के सभी हार्डवेयर जैसे की प्रोसेसर और रैम आदि इस मदर बोर्ड पर लगाए जाते हैं। इससे यह हार्डवेयर आपस में कनेक्ट होते हैं और मिलकर कंप्यूटर का निर्माण करते हैं। जैसे आप सीपीयू और वो लेटर को कनेक्ट करते वैसे ही सभी हार्डवेयर एक बोर्ड पर कनेक्ट रहते हैं और उसे मदरबोर्ड करते हैं। मदरबोर्ड का काम केवल इन हार्डवेयर को आपस में एक दूसरे से जोड़ना है.

Importance of Motherboard (मदरबोर्ड क्यों आवश्यक है)

किस तरह से एक कंप्यूटर के लिए सीपीयू और मॉनिटर आवश्यक होता है उसी तरह से मदरबोर्ड भी कंप्यूटर के लिए आवश्यक होता है। मदरबोर्ड सीपीयू के अंदर ही इनबिल्ट होता है। एक बार आप सोच कर देखिए कि बिना प्रोसेसर रैम और हार्ड ड्राइव के कंप्यूटर चल सकता है क्या? नहीं ना, बस इसीलिए मदरबोर्ड महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके बिना कंप्यूटर की कल्पना करना नामुमकिन है.

अन्य संबधित उपयोगी जानकारी: