भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन - Bharat Ka Sabse Bada Railway Station

भारत एक प्रगतिशील देश है और भारत में सड़क यात्रा से लेकर वायु यात्रा तक भी प्रचलन में है। रेल भारत के परिवहन का सबसे बेहतरीन और उन्नत साधन है। भारत के लगभग सभी छोटे-बड़े शहरों में रेलवे स्टेशन है और आपस में पूरे देश में रेलवे एक दूसरे भाग से जुड़ी हुई है। भारत के काफी सारे गमों से लेकर बड़े-बड़े शहरों तक अलग-अलग तरह के स्टेशन बनाए गए हैं। क्या आप जानते भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है और उस पर क्या क्या सुविधा है? आज के इस पोस्ट में हम आपको भारत के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन (Largest Railway Station in India) के बारे में बताने जा रहे हैं.

भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन कौन सा है?

वैसे तो भारत में कई सारे बड़े-बड़े रेलवे स्टेशन है लेकिन भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन गोरखपुर रेलवे स्टेशन है जो कि उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में स्थित है। गोरखपुर रेलवे स्टेशन की लंबाई 1366.33 मीटर है। गोरखपुर रेलवे स्टेशन ना केवल भारत का बल्कि पूरी दुनिया का सबसे लंबा रेलवे स्टेशन है। गोरखपुर रेलवे स्टेशन उत्तरी पूर्वी भारतीय रेलवे कनेक्शन से जुड़ा हुआ है। शुरुआत में तो गोरखपुर रेलवे स्टेशन एक छोटा स्टेशन ही था लेकिन इसके पुनर्निर्माण के बाद यह दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन बन गया.
यह भी पढ़ें:

गोरखपुर रेलवे स्टेशन की जानकारी?

गोरखपुर रेलवे स्टेशन को मॉडिफाई करने का काम 2009 में शुरू कर दिया गया था और यह काम 6 अक्टूबर 2013 को खत्म हुआ। निर्धारित किए गए समय में ही गोरखपुर रेलवे स्टेशन का काम पूरा हुआ और अपने उद्घाटन के साथ ही यह रेलवे स्टेशन 1366.33 मीटर की लंबाई के साथ गोरखपुर रेलवे स्टेशन दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन बन गया। इसकी लंबाई रैंप के साथ 1364.33 मीटर यानी को 4482.7 फिट और बिना रैंप के 1355..40 यानी कि 4446.9 फिट है। गोरखपुर रेलवे स्टेशन का कोड GKP है। गोरखपुर का रेलवे स्टेशन शुरुआत में 1930 में बनाया गया था। यहां की यात्री संख्या 365000 से अधिक मानी आती है.

गोरखपुर में गोरखपुर रेलवे स्टेशन के अलावा 10 लोकल रेलवे स्टेशन भी है। गोरखपुर रेलवे स्टेशन से गोरखधाम एक्सप्रेस राप्तीसागर एक्सप्रेस, गोरखपुर लोकमान्य तिलक टर्मिनस सुपरफास्ट एक्सप्रेस, इंटरसिटी एक्सप्रेस, गोरखपुर बांद्रा टर्मिनस अवध एक्सप्रेस, अमरनाथ एक्सप्रेस, कुशीनगर एक्सप्रेस, पूर्वांचल एक्सप्रेस, मौर्य एक्सप्रेस, काशी एक्सप्रेस और गोदान एक्सप्रेस जैसी एक्सप्रेस ट्रेन्स भी गोरखपुर रेलवे स्टेशन से ही शुरू होती है

गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर मौजूद सुविधाएं

जब हम सभी यह जान चुके हैं कि गोरखपुर रेलवे स्टेशन दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है तो यह भी जानना बनता है कि आखिर धोने के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन पर क्या सुविधा मौजूद होंगी. वैसे तो इस रेलवे स्टेशन पर मौजूद सुविधा कुछ ज्यादा खास नहीं है लेकिन एक स्टेशन की मुकाबले काफी अच्छी है। इस रेलवे स्टेशन पर आपको निम्न सुविधाये मिल जाएगी.
मुफ्त पानी : ऐसे को भारत के लगभग सभी स्टेशन पर आपको मुफ्त पानी के सुविधा उपलब्ध मिल जाएगी लेकिन गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर कई सारे वाटर कूलर लगाए गए हैं जिनके जरिए आपको ठंडे पानी की सुविधा प्राप्त होगी.
कुली : जमाने के विस्तार के साथ ही लगातार कुली की संख्या रेलवे स्टेशन पर काम होती जा रही है लेकिन गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर आज भी आपको कुली मौजूद मिल लेंगे जिनके जरिए आप अपना सामान स्टेशन के बाहर तक और किसी होटल तक पहुचा सकते है.
मिनी होटल और दुकाने : गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर आपको छोटे ठेलो के साथ-साथ दुकानें में मिल जाएगी जहां से आप अपने भोजन की व्यवस्था कर सकते हैं और आपको स्टेशन के आसपास काफी देर होता भी मिल जाएगी जहां पर आप रुक भी सकते हैं। इसके अलावा आपको लगभग हर तरह के छोटे रेस्टोरेंट भी गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर मिलेंगें.

इससे संबधित अन्य अन्य जानकारी भी पढ़ें: