Learn What is Cloud Computing in Hindi - क्लाउड कंप्यूटिंग क्या होती है?

इस लेख में हम पढेंगे क्लाउड कंप्यूटिंग (Cloud Computing in Hindi) के बारे में यह लेख सभी नयी-नयी तकीनीकी जानकारी जानने की इच्छा रखने वालों के लिए बहुत ही मजेदार रहेगा तो पूरा लेख पढ़ें? दोस्त हम सभी ने कभी न कभी क्लाउड कंप्यूटिंग का नाम जरुर सुना होगा cloud computing का उपयोग हम सब ने कभी न कभी किसी न किसी रूप में किया हुआ है तो चलिए शुरु करते है.

Why Cloud Computing is Cloud – क्लाउड कंप्यूटिंग क्लाउड क्यों है?

देखिये ऐसा कुछ भी नहीं है की ऊपर बादलों में ऐसा कुछ है जिसमे Cloud Computing जैसी कोई चीज है. लेकिन हमने इसका नाम Cloud इसलिए दिया है क्योंकि Cloud का जो Structure है वो बहुत सारे Networks से जुड़ कर बनती है या बहुत सारे User से जुड़कर बनती है ! Cloud computing दुनिया भर में अपनी Services देती है और यह किसी एक के लिए Fix नहीं है वो Movement करती रहती है यानि यह हर जगह पर है.
यह भी पढ़ें:

अब हम बात करते है Cloud computing के एक Practical Example पर या Real Life Example तो मान लीजिये आपके घर पर एक Computer है ! और आप अपने कंप्यूटर पर Normal आपका जो काम होता है वो करते है जैसे: New File बनाते है, Video देखते है, Game खेलते है तो यह सब काम आप अपने कंप्यूटर पर करते है बड़े ही आराम से अब आपको जरुरत पड़ी की आपको High Quality बड़े Game खेलने है या आपको बहुत सारा Data Store करना है या फिर आपको कोई ऐसा Software को Use में लेना है जो आपके Computer में अभी Install नहीं है और जिसके आपको पैसे देके खरीदने पड़ते है ! अब इन सभी Services को Use मेने लेने के लिए आपको बहुत ही Power Full Computer की जरुरत पड़ेगी जिसकी Ram अधिक हो Graphic अच्छे हो और उसका Processor भी Power Full हो और फिर वो सभी Software भी खरीद ले जिनकी आपको जरुरत है तो यह सब आपको बहुत ज्यादा महंगा पद जायेगा अब हम यह सब चीजें तो चाहिए लेकिन इतने पैसे खर्च नहीं कर सकते है तो यही से Cloud Computing की शुरुआत होती है.

Benefit of Cloud Computing in Hindi - फायदे?

अगर आपको Cloud Computing की थोड़ी बहुत भी जानकारी है तो में आपको इसके बारे में एक महत्वपूर्ण बात बताता हु ! बहुत से लोग यह सोचते है की क्लाउड कंप्यूटिंग सिर्फ Storage के लिए बनी पर ऐसा बिलकुल भी नहीं है. आज Cloud Computing के जरिये आप हर कार्य कर सकते है जैसे: कोई भी Software की आपको जरुरत है तो आप उसे बिना अपने कंप्यूटर में Install किये ऑनलाइन ही अपने कंप्यूटर के Browser पर चला सकते है ! और यह सॉफ्टवेर भी वो सब कार्य करेगा जो एक Offline Software करता है पर इसके लिए आपको जिस चीज की जरुरत है वो है एक “High Speed Internet Connection” क्योंकि जिस भी सॉफ्टवेर का आप Online उपयोग करना चाहते है वो Install तो Cloud यानि किसी दुसरे Server या Computer पर है लेकिन इसकी एक Copy आपके कंप्यूटर के Browser पर भी Download हो जाती है ! और यह बिलकुल Offline Software की तरह ही कार्य करने लगता है जिसका सबसे बड़ा Example है Online Photoshop आप Google में Search करके Photoshop को ऑनलाइन में काम में ले सकते है.

How to Work Cloud Computing – कैसे कार्य करती है?

यदि हम Storage की बात करें तो Gmail आप जरुर उपयोग में लेते होंगे यह Cloud Computing का सबसे बड़ा उदाहरण है. अब यह कैसे कार्य करता आइये जानते है ! जब भी आप किसी को Gmail के माध्यम से एक मेल करते है तो सबसे पहले वह जीमेल के Server पर जाता है ! क्योंकि हर समय कोई भी इंसान अपना जीमेल खोल के तो नहीं बेठा होता है ! अब यह सन्देश जो है वो जीमेल से Server में जा कर Save हो जाता है और तब तक रहता है जब तक की ईमेल पढने वाला उसे Delete न कर दें ! आपको यह तो मालूम ही होगा की Gmail जो है Google की ही एक Service है तो Google ने पूरी दुनिया में जगह अपने Server बनाये हुए और यह सभी Server एक दुसरे के साथ Internet की सहायता से जुड़े हुए है ! तो इस तरह से यदि कोई भी एक Server ख़राब हो जाता है तो उस Server का पूरा Data जो है वो आपको दुसरे Server पर मिल जाता है इस तरह से Cloud Computing कार्य करती है ! यदि आपको अपने कम्पुटर पर कोई भी कार्य Cloud Computing के माध्यम से करना है तो आपको सिर्फ Google पर आपको उस Service या Software के बारे में सर्च करना होगा और आप उसको उपयोग में ले सकते है. कुछ सॉफ्टवेर और सर्विस के लिए आपको पैसे देने पड़ते है लेकिन ज्यादातर इसमें मुफ्त ही होती है.
तो यह थी Cloud Computing यह लेख आपको कैसा लगा अपने विचार और सवाल निचे कमेंट के माध्यम से हमें जरुर भेजें अगले लेख में जल्दी ही आपसे मुलाकात होगी. वेबसाइट पर आने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद आते रहें.

तकीनीकी संबधित दुसरे लेख यहाँ से पढ़ें:-