भारत के राष्ट्रीय प्रतीक कौन-कौनसे है - National Symbols of India

हम सभी भारत देश के वासी है और इसका हमें गर्व भी है। कई तरह के विभिन्नताओं से भरा यह देश भौगोलिक और सांस्कृतिक दृष्टि से सर्वश्रेष्ठ है। भारत के नागरिक होने के नाते हम सभी को भारत के बारे में नॉलेज होनी चाहिए और अगर बात हो भारत के राष्ट्रीय प्रतीकों की तो उनके बारे में पता होना तो लगभग जरूरी है। आज के इस पोस्ट में हम आपको भारत के राष्ट्रीय प्रतीक यानी कि National Symbols of India के बारे में बताने वाले है.


Importance of National Symbols (राष्ट्रीय प्रतीक क्यों जरूरी है)

हर देश के अपने कुछ राष्ट्रीय प्रतीक होते हैं लेकिन आखिर ऐसी क्या जरूरत है जो राष्ट्रीय प्रतीक बनाने पड़ते हैं। अगर आपके दिमाग में भी यह बात चलती है तो मैं आपको बता दूं कि राष्ट्रीय प्रतीक बनाने का कारण 2 तरह से होता है एक सम्मान और दूसरा बचाव। मान लीजिए अगर आपके राज्य में कोई ऐसा पशु है जिसकी वजह से आपके देश में कोई ऐसा पशु है जिसकी वजह से आपके देश का सम्मान है तो वह आपका राष्ट्रीय प्रतीक बने तो लोग उसकी अधिक कदर करेंगे। वहीं दूसरी तरफ अगर आपके राज्य में कोई ऐसा पक्षी है जो तेजी से शिकार किया जाता है और अगर उसको राज्य पशु बना दिया जाए तो इससे उसका शिकार कम और बंद हो जाएगा। इसके अलावा देश की पहचान के लिए भी राष्ट्रीय प्रतीकों का होना आवश्यक है। तो चलिए अब भारत के राष्ट्रीय प्रतीकों के बारे में जानते हैं.
यह भी पढ़ें:

National Language of India (भारत की राष्ट्रीय भाषा)

भारत की राष्ट्रीय भाषा 'हिंदी' है। लेकिन आपको यह जानकर थोड़ी हैरानी होगी कि भारत के अधिकतर लोग ठीक से हिंदी नहीं जानते हैं जैसे कि तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में हिंदी नहीं बोली जाती। भारत विश्व के उन देशों में नंबर एक पर है जहां पर सबसे अधिक बोलियां बोली जाती है.

National Sentance of India (भारत का राष्ट्रीय वाक्य)

भारत का राष्ट्रीय वाक्य 'सत्यमेव जयते' है। राष्ट्रीय वाक्य एक तरह से किसी देश का दिया वाक्य होता है। सत्यमेव जयते का अर्थ 'सत्य की जय हो' होता है.

National Festival of India (भारत का राष्ट्रीय पर्व)

वैसे तो भारत में कई सारे पर्व मनाए जाते हैं लेकिन भारत के राष्ट्रीय पर्व '15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस), 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस), 2 अक्टूबर (गांधी जयंती) है। इसके अलावा भारत में दीवाली और होली जैसे मुख्य त्योहारों को भी राष्ट्रीय पर्व माना जाता है लेकिन वह कानून की मान्यता में नहीं है.

National Tree of India (भारत का राष्ट्रीय वृक्ष)

भारत का राष्ट्रीय वृक्ष बरगद है। बरगद को ना केवल राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त है बल्कि भारतीय धर्म में भी बरगद को मुख्य वृक्ष माना गया है। बरगद का वैज्ञानिक नाम फाइकस बेंघालेंसिस है। बरगद की लकड़ियों का प्रयोग भारतीय सँस्कृति में पूजा के लिए भी किया जाता है.

National Flower of India (भारत का राष्ट्रीय पुष्प)

भारत राष्ट्रीय पुष्प कमल है। कमल कभी भारतीय संस्कृति में काफी महत्व है। कमल के फूल को कुछ भारतीय देवी देवता का आसन भी माना जाता है और इसके अलावा पूजा के लिए भी कमल के फूलों का उपयोग किया जाता है.

National Animal of India (भारत का राष्ट्रीय पशु)

भारत के राष्ट्रीय पशु का नाम 'बाघ' है जिसे आप चीता और टाइगर जैसे नामों से जानते होंगे। भारत उन देशों में से एक है जहां पर सबसे अधिक बाघ पाए जाते हैं। बाघो के लिए भारत में सुंदरवन और रणथम्भोर मशहूर है। सन 1972 में बाघ को राष्ट्रीय पशु बनाया गया था.

National Fruit of India (भारत का राष्ट्रीय फल)

काफी कम लोग यह जानते हैं कि राष्ट्रीय फल भी होता है और भारत का राष्ट्रीय फल आम है। आम को भारत में फलों का राजा दिखा जाता है.

National Bird of India (भारत का राष्ट्रीय पक्षी)

भारत का राष्ट्रीय पक्षी मोर है। मोर को सबसे सुंदर दिखने वाले पक्षियों में गिना जाता है। मोर मांसाहारी और शाकाहारी दोनों तरह का होता है। भारत में मोर पंख का भी काफी महत्व है.

National Game of India (भारत का राष्ट्रीय खेल)

भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है। हॉकी में भारत को विश्व चैंपियन भी माना जाता है लेकिन फिर भी भारतीय लोगों का अधिक रुझान क्रिकेट और फुटबॉल की तरफ है.

National Currency of India (भारत की राष्ट्रीय मुद्रा)

भारत की राष्ट्रीय मुद्रा "रुपया" है जिसका चिह्न ₹ है। रुपया को भारत की राष्ट्रीय मुद्रा साल 2010 में घोषित किया गया था.

National River of India (भारत की राष्ट्रीय नदी)

भारत की राष्ट्रीय नदी गंगा है। वैसे तो भारत की सबसे अधिक क्षेत्रफल वाली नदी ब्रह्मपुत्र है लेकिन गंगा की लंबाई और भारत में विस्तृत भाग होने के कारण गंगा का महत्व भारत में जितना है उतना और किसी ने देखा नहीं है। भारतीय संस्कृति में भी गंगा का महत्व काफी जाता है और माना जाता है कि इसमें नहाने से व्यक्ति के पाप धुल जाते हैं.

National Aquatic of India (भारत का राष्ट्रीय जलजीव)

भारत का राष्ट्रीय जल जीव गांगेय डॉल्फिन है जो कि गंगा नदी में पाई जाती है। समुद्र में पाए जाने वाला सबसे समझदार जीव डॉल्फिन ही है जिसके बारे में कहा जाता है कि डॉल्फिन का दिमाग काफी हद तक इंसानों की तरह होता है.

संबधित अन्य उपयोगी जानकारी भी पढ़ें:




This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com