What is Hindi Calendar - हिंदी कैलेंडर और पंचांग को समझे


आइये दोस्त जानते हैं, what is hindi calendar या हिंदी कैलेंडर और पंचांग को समझे ! यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी आपने कैलेंडर और पंचांग का नाम जरुर सुना होगा पर हम आपको इनके बारे में कुछ और भी गुप्त बाते बताएँगे.

what is hindi calendar - हिन्दू कैलेंडर क्या है?

हिन्दू कैलेंडर दिन, मास, एवं वर्ष के बीच पारस्परिक संबध प्रदर्शित करने का साधन है.

एक हफ्ते में दिन कितने और कौन-कौनसे होते है:

दिनों की संख्या 7 है और उनके नाम इस प्रकार से है: रविवार, सोमवार, मंगलवार, बुधवार, ब्रहस्पतिवार, शुक्रवार और शनिवार आदि.

महीने कितने होते है और उनके नाम:

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार महीनों की संख्या 12 है जिसे हम : जनवरी, फ़रवरी, मार्च, अप्रैल, मई, जून, जुलाई, अगस्त, सितम्बर, अक्टूबर, नवम्बर और दिसंबर के नाम से जानते है.
यह भी पढ़ें:

सप्ताह की जानकारी:

सप्ताह में 7 दिन होते है ! एक दिन में 24 घंटे होते है, एक दिन में 1440 मिनट होते है तथा एक दिन में 86400 सेकंड होती है.

हिन्दू कैलेंडर में वर्ष की जानकारी:

एक वर्ष में 365 या 366 दिन होते है यह 12 महीनों का होता है.

वर्ष दो प्रकार के होते है:

1) साधारण वर्ष: ऐसा वर्ष जिसमे 4 का पूरा पूरा भाग नहीं जाता है, वह साधारण वर्ष होता है ! इसमें फ़रवरी माह 28 दिन का होता है ! साधारण वर्ष में 365 दिन अथार्थ 52 सप्ताह और 1 दिन होता है.
2) अधिवर्ष : ऐसा वर्ष जिसमे 4 का पूरा पूरा भाग जाता है वह अधिवर्ष या Leap वर्ष होता है इसमें फरवरी माह 29 दिन का होता है अधिवर्ष में 366 दिन अथार्थ 52 सप्ताह और 2 दिन होते है.
एक साधारण वर्ष जिस दिन शुरू होता है उसी दिन (वार) को समाप्त होता है ! जैसे: वर्ष 2011 एक साधारण वर्ष था जो शनिवार से प्रारंभ होकर शनिवार को ही समाप्त हुआ.

उपयोगी जानकारी:




This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com