Computer Memory in Hindi – कंप्यूटर मेमोरी क्या है?

हेल्लो दोस्त आइये जानते हैं, computer memory, meaning in hindi या मेमोरी का कार्य किसी भी निर्देश, सुचना अथवा परिणाम को संचित करके रखना होता है! कंप्यूटर के CPU में होने वाली समस्त क्रियाएं सर्वप्रथम Memory में जाती है! यह एक प्रकार से Computer की संग्रहशाला होती है ! Memory Computer का अत्यधिक महत्वपूर्ण भाग है जहाँ Data, Information और Program प्रक्रिया के दौरान स्थित रहते है और आवश्यकता पड़ने पर तत्काल उपलब्ध होते है?

प्रयोग के आधार पर Computer में दो तरह की Memory होती है?

(I) प्राथमिक या मुख्य मेमोरी - Primary Memory
(II) द्रितिये या सहायक मेमोरी - Secondary Memory

Q.1 What is Primary Memory in Hindi – मुख्य मेमोरी क्या होती है?

Answer : Primary Memory (मुख्य मेमोरी) Computer के Mind (हर्द्य) यानि Microprocessor या Motherboard के अन्दर लगी रहती है इसे Primary Storage Unit (प्राथमिक भण्डारण इकाई) भी कहते है! यह Electronic या Semiconductor Memory होती है जो CPU से जुडी रहती है! इसे अनेक छोटे भागों में बांटा जाता है जिन्हें Location या Cell कहते है और प्रत्येक Cell में एक निश्चित Bit होता है जिसे Word Length कहते है ! यह Length 8, 16, 32 या 64 बिट की हो सकती है. Access के आधार पर इनके कई प्रकार है जैसे: RAM, ROM, PROM, E-PROM, EEPROM और Cache Memory आदि आइये इनको विस्तार से जानते है?
Q.2 What is ROM and full from of ROM – रोम क्या होती है?
Answer: ROM (रोम) का पूरा नाम (Full Form) है “Read Only Memory” – यह एक स्थायी Memory है जिसमे Storage Data व Information न तो नष्ट होती है और ना ही उनमे कोई परिवर्तन होता है?
Q.3 What is PROM and Full form of PROM – पीरोम क्या होती है?

Answer: PROM का पूरा नाम (Full Form) है “Programmable Read Only Memory” यह एक विशेषीकर्त ROM है जिसमे उपयोग करने वाले के अनुकूल Data की Processing की जाती है?
Q.4 What is E-PROM and Full from of E-PROM – ई-प्रोम क्या होती है?

Answer: E-PROM का पूरा नाम (Full Form) है “Erasable Programmable Read Only Memory” इस ROM से Data या Program को हटाकर उस पर नया Program लिखा जा सकता है इस रोम पर से प्रोग्राम को हटाने (Erase) के लिए Ultra-violet Rays का प्रयोग किया जाता है इसी वजह से इसे UV PROM भी कहा जाता है?
Q.5 What is EEPROM and full form of EEPROM – ई.ई प्रोम क्या होती है?

Answer: EEPROM का पूरा नाम (Full form) है “Electrically Erasable Programmable Read Only Memory” इस ROM से पुराने Program को हटाकर नए प्रोग्राम को लिखा जाता है. EPROM और EEPROM में फर्क यह है की EPROM में प्रोग्राम को हटाने के लिए सर्किट निकालना पड़ता है जबकि EEPROM में इसे निकालने की आवश्यकता नहीं पड़ती इसे Flash Memory भी कहा जाता है?
Q.6 What is RAM full form of RAM – रैम क्या होती है?

Answer: RAM का पूरा नाम (Full form) है “Random Access Memory” यह कार्यकारी अस्थाई Memory होती है ! यह तभी काम करती है जब Computer कार्यशील रहता है ! इसकी क्षमता KB, MB और GB आदि में नापी जाती है?
Q.7 What is Cache Memory – कैश मेमोरी क्या होती है?

Answer: यह मुख्य मेमोरी (Main Memory) और CPU के बीच की एक तीव्र Memory है जिसमे बार-बार प्रयुक्त होने वाले Data और निर्देश संगृहीत रहते है?

Q.8 What is Secondary Memory in Hindi – सहायक मेमोरी क्या होती है?

Answer: यह Data एवं सुचनाओं की एक बड़ी मात्रा के संग्रहण के लिए इस्तेमाल की जाती है इसे Secondary Storage Unit, गौण स्म्रति, भी कहते है यह Memory सामान्यत: जिन Devices में होती है वे Computer के बाहर होते है?
Secondary Memory 7 तरह की होती है जिनमे मुख्य निम्न है जैसे: Floppy Disk, Hard Disk, Compact Disk Read Only Memory, CD-Recordable, CD-Read/Write, DVD-Digital Video Disk और Pen-Drive आदि-आदि चलिए इनके बारे थोड़े विस्तार से जानते है?
Q.9 What is Floppy Disk – फ्लॉपी डिस्क क्या होती है?

Answer: यह Plastic के वर्गाकार आवरण के अन्दर स्थित प्लास्टिक का एक वर्ताकार Disk होता है जिसमे चुंबकीय पदार्थ का लेप लगा रहता है ! Floppy की Storage क्षमता 1.44 MB से 2.88 MB होती है वर्तमान में इसका उपयोग लगभग बंद हो चूका है?
Q.10 What is Hard Disk in Hindi – हार्ड डिस्क क्या होती है?

Answer: अलमूनियम के बने इस Disk पर चुंबकीय पदार्थ का लेप लगा रहता है इसकी Storage क्षमता बहुत अधिक होती है जैसे: GB, TB, PB आदि में Computer में लगे हुए Hard Disk को “C” Drive का नाम दिया जाता है ! Computer की मूल कार्यप्रणाली तथा Program से संबधित फाइलें इसी Drive में राखी जाती है यहाँ आवश्यक प्रोग्राम और Data Store किया जाता है?
Q.11 What is Pen-Drive in Hindi – पेन ड्राइव क्या होती है?

Answer: यह Pen के आकार की Electronic Memory है जिसे USB (Full form-Universal Serial Bus Port) में लगाकर Data को संगृहीत, परिवर्तित या पढ़ा जा सकता है इसे Flash Drive भी कहा जाता है?
Q.12 What is CD ROM in Hindi – सी.डी रोम क्या है?

Answer: CD-ROM का पूरा नाम (Full form) है “Compact Disk Read Only Memory” यह प्लास्टिक की बनी वर्ताकार डिस्क होती है डिस्क पर लिखे Data व सुचना को पढने के लिए Laser Beam का इस्तेमाल किया जाता है?
Q.13 What is CDR (CD-Recordable) in Hindi – सी.डी.आर क्या होता है?

Answer: इसे WORM (Write Once Read Many) डिस्क कहा जाता है जिस पर केवल एक बार लिखा जा सकता है जबकि इसे बार-बार पढ़ा जा सकता है?
Q.14 What is CD-RW (CD-Read/Write) in Hindi – सी.डी.आर-डब्लू क्या है?Answer: इस प्रकार की CD आर बार-बार लिखा जा सकता है?
Q.15 What is DVD in Hindi – डीवीडी क्या होती है?

Answer: यह CD ROM की तरह होता है परन्तु इसकी क्षमता बहुत अधिक होती है ! इसमें ध्वनि के लिए डॉल्बी डिजिटल का प्रयोग किया जाता है ! इसमें एकल लेयर डिस्क की क्षमता 4.7 GB तथा दो लेयर डिस्क की क्षमता 8.5 GB होती है ! इसमें अच्छी Quality की Picture था Video के ज्यादा स्थान घेरने के कारण DVD का उपयोग किया जाता है.

Computer Knowledge संबधित अन्य लेख: