Hacking in Hindi - Wifi Ka Password Kaise Pata Kare

Hacking का Hindi Meaning है "किसी भी चीज की चोरी करना" इस लेख में आपको Hacking की थोड़ी बहुत जानकारी या झलक मिल जाएगी क्योंकि हम आपको बताएँगे की कोई भी Wifi का Passowrd कैसे पता किया जाता है. How to Hack Wifi Password वैसे तो Google पर Search करने पर Wifi Hacking के लिए आपको बहुत सारे Hindi पोस्ट मिल जायेंगे लेकिन उनमे से अधिकतर कार्य नहीं करते है और जो कार्य करते है वो बहुत ही जटिल तरीके बताते है जिनको सीखना और करना हर किसी की बस की बात नहीं है.

What is Hacking Learn in Hindi - हैकिंग क्या होती है?

Wifi Ka Password Kaise Pata Kare यह जानने से पहले चलिए हैकिंग के बारे में आपको कुछ और भी जानकारी देता हूँ देखो दोस्त हैकिंग अच्छा भी और बुरा भी है. जैसा की में पोस्ट के शुरू में ही बताया है की हैकिंग का अर्थ है चोरी करना.
Why Ethical Hacker - एथिकल हैकर की क्यों आवश्यकता होती है?
जो लोग हैकिंग सीखना चाहते है उनके दो मकसद हो सकते है एक तो वो जो Hacking करके लोगों के Data या Information चुराना चाहते है और इसे यानि चोरी करने को ही अपना Career बना चाहते है और दुसरे वो लोग होते है जो हैकिंग सिर्फ इसलिए सीखते है ताकि वो अपना और किसी Company का Data या Information या अन्य कोई भी जानकारी Hacker बचाना चाहते है.

Difference Between Ethical Hackers and Normal Hackers?

आपने सुना ही होगा की बहुत सारी बड़ी-बड़ी कंपनीज Hacker से अपने कंप्यूटर और Data को बचाने के लिए अपनी कम्पनी में एक ऐसा Employee रखती है जो Hacking का Expert हो और उसे ही Ethical Hacker कहा जाता है. यह Hacking के बारे में हर तरह की जानकारी रखता है और समय पर Hacking भी करता है पर इसमें और अन्य Hacker में सिर्फ यह फर्क होता है की यह सिर्फ अपनी Hacking को परखने के लिए कोई भी Computer और Mobile या अन्य Device को Hack करता न की उनको नुकसान पहुचाने के लिए जबकि दुसरे Hackers सिर्फ इसलिए Hacking करते है ताकि वो किसी का भी Data Lock करके उससे पैसे मांग सके या उससे अपनी कोई दुशमनी निकाल सके और यह गैर कानूनी है यदि वह ऐसे करता हुआ पुलिस के हाथ लग जाता है तो पूरी जिन्दगी जेल में बितानी पड़ती है और पता लग भी जाता है क्योंकि कुछ ईमानदार Hacker भी होते है जो इनके पूरी जानकारी पुलिस को देते है.
तो दोस्त Hacker बनो लेकिन एक ईमानदार हैकर क्योंकि चोरी करने वाला एक न एक दिन जरुर पकड़ा जाता है फिर चाहे वह कितना भी बड़ा Hacker क्यों न हो चोरी कभी भी छुपती नहीं है.
ओह हम तो मुद्दे से पूरी तरह भटक गए है तो चलिए जानते है Wifi का पासवर्ड कैसे पता करें.

How to Know Wifi Password - वाई फाई का पासवर्ड पता करें?

इस लेख में हम आपको सिर्फ किसी भी Computer या अन्य Device पर Connected Wifi का Password जानने का तरीका बताएँगे जो की बहुत ही सरल पर अधिकतर लोगो को नहीं मालूम की यह कैसे किया जाता है. पर आप आज इस लेख में माध्यम से सिखजायेंगे तो चलिए जानते है.
Computer या Laptop द्वारा Wifi का पासवर्ड कैसे पता करें:

  • सबसे पहले आपको उस कंप्यूटर या लैपटॉप के Control Panel में जाना होगा जिससे Wifi Connected है.
  • उसके बाद Network and Internet पर क्लिक करना होगा अब आपके सामने 3 Option आयेंगे आपको - Network and Sharing Center पर Click करना है – इसके बाद Side Bar में से Change Adapter Setting पर Click करना है – अब जो Wifi वाला Ethernet है या जिसपर Wifi Connected दिखा रहा है उस पर Double Click करें – अब Wireless Properties पर क्लिक करें – अब Security बटन पर Click करें – अब Show Characters पर Click करें - आपको Network Security Key वाले Box में Wifi के Password दिखाई देने लग जायेंगे.
यदि आपको Mobile द्वारा Wifi का Password पता करने की Tips या कोई अन्य Tips जाननी है तो निचे कमेंट जरुर करें. हम जल्दी-जल्दी आपके प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करेंगे. “धन्यवाद”

तकीनीकी संबधित अन्य लेख यहाँ से पढ़ें:

Comments

  1. Hello sir Mai dusro ka WiFi hack Kiya hu to koi problem only internet chalata hu or kuchh nahi plz reply

    ReplyDelete

Post a Comment