Learn What is Software in Hindi - सॉफ्टवेर क्या होता है?

Computer के इस Technology के युग में हम सब ने कभी न कभी Software का उपयोग किया हुआ क्योंकि बिना सॉफ्टवेर की मदद के एक Electronic Device पर कोई भी कार्य संभव नहीं है चाहे वह कंप्यूटर हो या मोबाइल हो या अन्य कोई Device हो Computer और Mobile दोनों Hardware और Software का Combination है यानि Hardware तभी कार्य करगा जब Software सही से कार्य करेगा और हार्डवेयर को आदेश देगा तो इस पोस्ट में हम आपको Software के बारे में पूरी जानकारी देंगे जैसे: सॉफ्टवेर क्या होता है (What is Software), सॉफ्टवेर के प्रकार (Type of Software) कुछ Google पर Hingliesh में भी Search करते है जैसे : Software Kya Hota या Software Kitane Prakar Ke Hote Hai आदि आदि पूरी जानकारी आपको हम Detail में बताएँगे तो चलिए शुरू करते आज का यह विषय.

What is Software - सॉफ्टवेर क्या होता?

Software एक ऐसा Program होता है जो Computer या अन्य Device के Hardware को कण्ट्रोल करता है उसे अपनी इच्छानुसार कार्य करवाता है या शुद्ध हिंदी में समझे यह Commands, Programs और Actions का एक Group होता है जो कंप्यूटर को सुचना Process करने का निर्देश देता है यह System के विभिन्न कार्यो को नियंत्रित करता है और कंप्यूटर के विभिन्न Hardware के बीच तालमेल स्थापित करता है ताकि कार्यो का संपादन किया जा सके. बताये मेरी हिंदी वाला सही से समझ आया या शुद्ध हिंदी वाला हाहाहा मजाक था दोस्त चलिए आगे बढ़ते है.

Type of Software - सॉफ्टवेर के प्रकार?

अब जानते है सॉफ्टवेर कितने प्रकार के होते है दोस्त मान लोग अभी आप एक कंप्यूटर या मोबाइल उसमे बहुत सारे Software है अब आप यह समझना की सिर्फ यही एक प्रकार है. कार्य के अनुसार सॉफ्टवेर तीन तरह के होते है जिनकी सूचि निचे है.
  1. System Software 
  2. Application Software 
  3. Utility Software 
जी हाँ यह तीन तरह के आपके मोबाइल में भी है और आपके कंप्यूटर में लेकिन अभी आपको यह बात नहीं मालूम की इनका कार्य क्या-क्या है वैसे तो आप नाम से भी समझ सकते है लेकिन फिर भी मेरा फर्ज बनता है की आपको जो भी जानकारी दूंगा पूरी ही दूंगा तो चलिए आगे बढ़ते है और सबसे पहला यानि System Software को समझते है.

What is System Software - सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या होते है?

System Software कंप्यूटर के सभी Parts का CPU के साथ सामंजस्य बैठाकर हर Hardware से उनके लिए निर्दिष्ट कार्य करवाता है यह उपयोगकर्ता (User) द्वारा दिए गए निर्देशों (Commands) को कार्यान्वित करके परिणाम (Result) देता है तो उस Result को मशीनी भाषा (Language) से पुन: हमारे समझने लायक भाषा में बदल कर Display करता है इस लिए इसे System Software कहते है.

What is Application Software - एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या होता है?

Application Software ऐसे सॉफ्टवेयर है जिन्हें विशिष्ट कार्यों के लिए तैयार किया जाता है इस प्रकार के सॉफ्टवेयर किसी विशेष उपयोगिता के आधार पर संस्थान, व्यक्ति या कार्य को देखकर Develop किया जाता है जैसे: Word Processing Software, Spread Sheet Software या Data Base Software आदि आदि.

What is Utility Software - यूटिलिटी सॉफ्टवेर क्या होते है?

Utility Software वे सॉफ्टवेर होते है जो कंप्यूटर के कार्य से संबधित अशुद्धियों को दूर करने, Computer को सुरक्षा प्रदान करने तथा उसके कार्यो को सरलीकृत करने का काम करता है ! इसे Application सॉफ्टवेर में Install किया जाता है. अब तक आप यही कहते आये है Computer में Software Install कर दिया जी नहीं Application Software में Utility सॉफ्टवेर Install कर दिया यह है शुद्ध.
ठीक तो दोस्त यह था सॉफ्टवेर का सामान्य ज्ञान इस लेख के बारे में आपके जो भी विचार या है या आपके जो भी सवाल है मुझे निचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरुर लिख भेजें में जल्दी से जल्दी आपसे सम्पर्क करने की कोसिस करूँगा धन्यवाद वेबसाइट पर आते रहें और जानकारी पाते रहें.

Computer Technology से संबधित अन्य लेख:

Comments

This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com