Operating System in Hindi - ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है?

इस लेख में हम जानेंगे Computer में Operating System क्या होता है और बाजार में कितने तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम (Type of Operating System) उपलब्ध है ! अब आ ही गए हो तो मेरी आपसे विनती है पूरा लेख पढना ! पिछले लेख में हमने पढ़ा था Software क्या होता है अगर आपने नहीं पढ़ा तो निचे मेने लिंक दिया है जरुर भी पढना क्योंकि Operating System भी एक Software ही है इसलिए आपको पिछले वाला लेख पढना चाहिए अगर आपके पास समय है तो वरना कोई बात नहीं सॉफ्टवेर के बारे में थोडा बहुत इस लेख में भी समझा दूंगा आपको तो चलिए जानते है. (Operating System Kya Hota Hai)

Learn What is Operating System - ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है?

Operating System यह एक ऐसा Software है जो Computer System के Hardware Resources जैसे : Memory (RAM), Processor और Output-Input Devices आदि को व्यवस्थित करने का काम करता है ! यह Hardware, Application Software तथा User के बीच संबध स्थापित करने का कार्य करता है ! Operating System एक व्यवस्थित रूप से जमे हुए Software का एक समूह (Group) है जो आंकड़ो (Figures) एवं निर्देशों (Commands) के संचरण (Transmission) को नियंत्रित (Control) करता है ! ऑपरेटिंग सिस्टम Computer System के प्रत्यक Resources की स्तिथि का लेखा-जोखा रखता है तथा यह निर्णय भी लेता है की किसका और कब और कितनी देर के लिए Computer Resources पर Control होगा?

Type of Operating System - ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार?

Ok तो आपने यह तो जान लिया की ऑपरेटिंग क्या है (What is OS) चलिए अब जानते है ऑपरेटिंग सिस्टम कितने प्रकार के होते है (Type of OS) और उनके नाम व क्या-क्या कार्य है. Operating System पांच प्रकार के होते है.
(I) Batch Processing Operating System:इस OS में Batch मॉनिटर Software का प्रयोग कर एक ही तरह की प्रक्रति वाले कार्य को Batch के रूप में संगठित कर Group में कार्य किया जाता है ! इस System का उपयोग उन कार्यों में किया जाता है जहाँ मानवीय हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं रहती है जैसे - पेरोल तैयार करना, बिल प्रिंट करना आदि?
(II) Multi Programming Operating System:इस OS में एक साथ कई Programs को सम्पादित किया जा सकता है ! इसमें परिणाम प्राप्ति में बहुत कम समय लगता है.
(III) Time Sharing Operating System:इसमें कई Users जिन्हें Terminal कहा जाता है Interactive Mode में कर करते है ! प्रत्यक टर्मिनल के द्वारा संसाधनों का साझा उपयोग कुछ समय के लिए किया जाता है, उस समय को क्वांटम या टाइम-स्लाइस (Time Slice) कहते है.
(IV) Real Time Operating System:इसमें एक Program के Result का दुसरे Program के Input के रूप में प्रयोग किया जा सकता है ! इस System का उपयोग जटिल वैज्ञानिक प्रोधोगिकी क्षेत्रो यथा परमाणु रियेक्टरों , उपग्रहों का संचालन, वायुयानों का नियंत्रण, रेलवे आरक्षण व चिकित्सा में किया जाता है.
(V) Single User Operating System:इस System का विकास Personal Computer के विकास के साथ जुड़ा है जैसे DOS Operating System - इसे Single User OS Personal Computer के लिए 1980 के शुरुआती दीनो में Develop किया गया था.
तो दोस्त यह था हमारा Operating System जिसे बारे अभी आपने पूरी जानकारी प्राप्त कर लिया है यदि इस लेख के संबध में आपके मन में कोई विचार या सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से अभी लेख भेजें हम जल्दी-जल्दी से आपके सम्पर्क करने का प्रयास करेंगे. धन्यवाद

Computer Technology संबधित अन्य लेख:

Comments

This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com