What is ASP, IIS Full Form in Hindi – ASP क्या है, पूरा नाम क्या है?

ASP Ka Full Form – ऐ.एस.पी क्या है?

ASP का पूरा नाम (Full form) है “Active Server Page”? ASP एक Microsoft Technology है जो Internet और Web Pages के बीच Interaction कराती है. यह केवल HTML Language का एक Extension है जो Server Side पर Execute होती है. इसमें Client-Browser का Use नहीं होता है. इसमें सारा काम Server पर ही होता है?
Client की Request पर Server HTML Page Generate करता है जिसे Client Directly, Client Browser पर देख सकता है. ASP का Use करके हम Web Pages Generate (बना) सकते है और Information को Dynamically Display कर सकते है.
ASP यानि एक्टिव सर्वर पेज जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है की यह एक Server Side Programming Application है. ASP में Client, Web-server के पास अपनी Request भेजता है. Server उस Request को पूरा करता है और Output को Client के Browser के पास भेज देता है और Client उसे Browser में देख सकता है?
ASP File का extension .ASP होता है और यह File server पर भेजे जाने से पहले Execute हो जाती है और आवश्यक सूचनाओं की Client Side पर प्रस्तुत करती है. यह File, text editor में (Notepad) में बनाई जाती है और Save करते समय “Filename.asp” से IIS (Full form of asp-Internet Information Services) से बने Folder (www root) में Save की जाती है.

Computer Knowledge संबधित अन्य लेख:

Comments

This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com