What is ATM Machine in Hindi – एटीएम मशीन क्या होती है?

What is ATM in Hindi – एटीएम क्या होता है?

आइये जानते ATM को जिसका पूरा नाम (Full Form) Automated Teller Machine है. वैसे तो आप ATM को जानते ही होंगे क्योंकि इसमें से पैसे निकाले जाते है. आपको याद होगा जब हमारे यहाँ 500 और 1000 के नोट बंद हुए थे तब आपकी किसने मदद की थी एटीएम ने भैया जी तो हम आपको इस पोस्ट में ATM कुछ के बारे कुछ अन्दर की जानकारी बता रहें जिनकी सायद आपको जानकारी नहीं होगी तो आइये जानते है What is ATM Information in Hindi (ATM Kya Hota Hai).
वैसे तो ATM के Machine है लेकिन आप इसे किस Bank के एक कैशियर के रूप में भी जान सकते है क्योंकि यह भी लोगों को पैसे निकाल कर देता है और कैशियर भी तो दोनों का कार्य एक जैसा ही है. लेकिन इन दोनों में फर्क यह है की कैशियर पैसे देने में बहुत अधिक समय लेता है और उसके पास जाने के लिए आपको उस बैंक में जाना होगा जहाँ वह बेठता है लेकिन ATM तो आज आपको हर गली चौराहे पर जिसमे आप झट से अपना ATM Card लगा कर कुछ ही सेकंड में पैसे निकाल सकते यही इसकी सबसे बड़ी खूबी है की आप कहीं भी Cash लेकर घुमने की जरुरत नहीं है जहाँ भी आपको पैसों की आवश्यकता पड़ी बस कार्ड लगाकर पैसे निकाल सकते है.

History of ATM in Hindi - ATM Ki Khoj Kisne Ki Thi?

दुनिया की सबसे पहली ATM जैसी मशीन लूथर जॉजर् सिमियन ने 1939 में बनाई थी या आप यूँ भी कह सकते है की ATM Machine की खोज (Khoj) लूथर जॉजर् सिमियन ने की थी तब इसका नाम उसने बैंक मेटिक रखा था ! लेकिन इस मशीन को कोई भी बैंक अपनाना नहीं चाहता था क्योंकि कोई बैंक अपने Cash को एक Machine के भरोसे नहीं छोड़ सकता था या उनको इस पर भरोसा नहीं था लेकिन लूथर इस मशीन को और प्रभावशाली बनाने में लगा रहा ! जब पश्चिमी देशों में Technology की शुरुआत हुई लोगों का बैंकों में लेन देन बढ़ा और उसके साथ ही ATM जैसी मशीन की आवश्यकता महूसस हुई ! 1960 से 1963 के बीच में लूथर ने City Bank of New York को इस मशीन को उपयोग में लेने के लिए राजी कर लिया लेकिन 6 महीने तक उपयोग में लेने के बाद भी यह मशीन लोकप्रिय नहीं हो पाई ! 1966 में जापान ने ऐसी ही एक मशीन जिसका नाम Cash Dispenser लगाई जो चल गई उसके बाद से तो इस मशीन में काफी कुछ बदलाऊ आ गया और आज आप इसी मशीन को ATM के नाम से जानते है.

What is ATM Card – एटीएम कार्ड क्या होता?

ATM Card (एटीएम कार्ड) Plastic का बना होता है (atm card use hindi) जिसके पीछे एक खाश पिन है इसमें आपके बैंक खाते की जानकारी होती है जिसे सिर्फ ATM ही पहचानता है और इसके साथ ही बैंक द्वारा आपको इसके Password भी दिए जाते है यह दोनों चीजें भूलकर भी किसी को न बताएं इन्हें हमेशा गुप्त रखे. वैसे तो आज आप हर किसी के पास ATM कार्ड देख सकते है यह सिर्फ पैसे निकलने ही काम नहीं आता बल्कि आप इससे शौपिंग भी कर सकते है अपना मोबाइल फ़ोन भी रिचार्ज कर सकते है और इसके अलावा भी इसके बहुत फायदे है. ATM कई तरह के होते है जैसे : Master Card, Maestro Card, Rupay Card आदि-आदि?

ATM Se Paise Kaise Nikale – एटीएम से पैसे कैसे निकालें?

वैसे तो ATM (एटीएम) से पैसे निकालना (Use of ATM Machine) कोई कठिन कार्य नहीं है लेकिन जो लोग नए नहीं या जिनको अभी हाल ही में Bank द्वारा ATM प्राप्त हुआ है उनको इसका उपयोग करने में थोड़ी बहुत परेशानी आती है इस लिए हमने इसकी भी जानकारी पोस्ट में डालना जरुरी समझ तो चलिए जानते है ATM Se Paise Kaise Nikale Jate है.
  • जब आप ATM के सामने है तो एटीएम के Screen के निचे साइड में ATM Card लगाने का Slot होता है उसमे अपना ATM Card लगायें और उसको पूरा डाल के वापिस निकाल लें.
  • अब आपके सामने Screen पर भाषा चुनने का विकल्प आएगा अपनी पसंद की भाषा चुने.
  • इसके बाद अपने गुप्त कोड यानि Password को Enter करें.
  • अब पैसे निकलने के लिए cash withdrew बटन दबाएँ.
  • इसके बाद Saving अकाउंट को चुने.
  • जितने पैसे आपको निकालने है उतने इंटर करें उसके बाद YES बटन को दबाएँ.
बस इतना ही करना है और आपके बैंक खाते से पैसे आपके हाथ में आ जायेंगे आपको बैंक जाने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी लेकिन ATM से पैसे निकलने के भी कुछ नियम है यदि आप इनको Follow नहीं करते है तो आपका नुकसान होगा.
जैसे अगर आपका खाता ICICI Bank में है तो आप इसी बैंक के ATM से एक महीने में सिर्फ 5 बार ही पैसे निकाल सकते है इससे अधिक बार एटीएम का उपयोग करने पर आपके खाते से पैसे कटने शुरू हो जायेंगे और हर पैसे पैसे निकलने पर 20 रु कटेंगे और यदि आप किसी और बैंक के एटीएम से पैसे निकाल रहें है तो आपको महीने में सिर्फ 3 बार ही इसका उपयोग कर सकते है.
यह पोस्ट आपको कैसी लगी अपने विचार और सवाल हमें निचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरुर लिख भेजें हम जल्दी से जल्दी आपसे सम्पर्क करने का प्रयास करेंगे. धन्यवाद

सामान्य ज्ञान (GK) संबधित अन्य लेख यहाँ से पढ़ें:

Comments