What is URL Full From in Hindi – यु.आर.एल क्या होता है?

What is URL in Hindi: URL का पूरा नाम Full Form “Universal Resource Locator” है. URL दोनों के बाद में सुचना रखता है (करने का तरीका एवं रिसोर्स के बारे में सुचना) यह वेब ब्राउज़र के द्वारा www पर किसी Document या पेज से जोड़ने अर्थात संबध स्थापित करने के काम आता है ! इसमें आपको यह भी पता नहीं होता की Resource Physically कहा पर है. एक साधारण URL कुछ इस तरह से दिखाई देता है http://www.gkguide.in?
URL का प्रथम भाग अर्थात कालोन (:) से पूर्व का भाग Access करने की विधि को बताता है ! वेब पर सामान्यतया यह http होती है लेकिन यह FTP या Gopher भी हो सकता है ! इसका द्रितिये भाग जो (:) के बाद Resource को बताता है इसमें दो स्लैश (//) के बाद का Text Server का नाम बताता है और एक स्लैश (/) के बाद फाइल अथवा Directory जिससे आप जुड़े हुए है बताता है ! अगर आप किसी Document से जुड़ना चाह रहे है तो यह सामान्यतया .html विस्तारक रखेगा जो की Hyper Text Markup Language है?
URL हमेशा Case-Sensitive होते है अत: आपको हमेशा Upper Case , Lower Case एवं Symbol का विशेष ध्यान रखना होगा. प्रत्यक Page पर Web का Unique Address होता है जोकि URL कहलाता है.
उदाहरण के रूप में आप निम्न प्रकार से समझ सकते है:http:// एक प्रोटोकॉल है जो वेब पेज को इस URL पर भेजता है?
http://www.gkguide.in यह एक डोमेन नाम है “यहाँ www bser एक Computer का नाम है जहाँ पर सर्वर प्रोग्राम एवं पेज रखे हुए है? .com एक संगठन का प्रकार है (जैसे:org. edu. .gov इत्यादि).

Computer Networking संबधित अन्य लेख:

Comments

This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com