cmos full form in hindi - cmos का पूरा नाम क्या है?

यह पोस्ट कंप्यूटर तकीनीकी पर आधारित है इसमें हम आपको CMOS का पूरा नाम (full form), इसका मतलब (hindi meaning) और यह क्या होता है आदि-आदि जानकारी देंगे तो चलिए पोस्ट को शुरू करते है. यदि आप हमारी वेबसाइट पर निये है तो हमारी वेबसाइट को फॉलो करें यहाँ आपको सामान्य ज्ञान से संबधित हर प्रकार की जानकारी उपलब्ध करवाई गई है और हम नई जानकारी भी उपलब्ध करवा रहे हैं.

CMOS Full form in Hindi - पूरा नाम क्या है

तो चलिए जानते है CMOS का पूरा नाम इसका पूरा नाम है "Complementary Metal Oxide Semiconductor" और इसे हिंदी भाषा (Hindi Language) में "पूरक धातु ऑक्साइड सेमीकंडक्टर" कहा जाता है ठीक है आपको इसका पूरा नाम और अर्थ मालूम हो गया आइये अब जानते है की यह क्या है और क्या काम करता है या काम में लिया जाता है.

What is CMOS in Hindi - क्या होता है

सी.एम.ओ.एस (CMOS-Complementary Metal Oxide Semiconductor) एक integrated circuit है जिसे एक printed circuit board पीसीबी (PCB) पर बनाया गया है, जो ट्रांजिस्टर में इस्तेमाल किए जाने वाले semiconductor के व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. यह battery powered memory chip है जो startup information को स्टोर करता है और BIOS आपके कंप्यूटर को चालू करने के लिए इस सूचना का उपयोग करता है बूट अप प्रक्रिया के दौरान या जब आपका कंप्यूटर चालू होता है. CMOS एक Battery होता है और यह बैटरी Lithium material से बनी होती है जो 10 साल तक रह सकती है.

Use of CMOS in Hindi - का उपयोग क्या है


  • Microprocessors,
  • Image sensors,
  • Static RAM,
  • Microcontroller,
  • Digital logic circuit etc.
उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी यदि आपको हमारी वेबसाइट से संबधित कोई भी सवाल या सुझाव देना है तो हमें निचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरुर लिख भेजें हम जल्दी ही आपसे सम्पर्क करेंगे और आपके सुझाव का स्वागत करेंगे.

Full form and meaning संबधित अन्य लेख:

Keyword to find full of cmos.
what is the full form of cmos, cmos ka full form in hindi, cmos meaning in hindi, kya hota hai, ka pura name kya hai, cmos, kya kaam karta hai, kaha laga hota hai.

Comments