History of India in Hindi Language - सम्पूर्ण भारत का इतिहास

Indian History in Hindi- आइये जानते है भारत का इतिहास हिंदी में ! इस लेख में आपको भारत का प्राचीन, मध्यकालीन और आधुनिक इतिहास , पूर्व ऐतिहासिक काल , मौर्य साम्राज्य, प्राचीन भारत, वैदिक काल, महाजनपद, मुगल साम्राज्य, पाषाण काल, प्रारंभिक ऐतिहासिक काल, फारसी और यूनानी विजय, स्वतंत्रता संग्राम, और भारत के विभाजन बारे में पूरी जानकारी दी गई है.

इस History in Hindi के प्रश्न और उत्तर (GK Question and Answer) भारत में होने वाले UPSC, RPSC, SSC, Railway (संघलोक सेवा आयोग,राज्य लोक सेवा आयोग ,कर्मचारी चयन आयोग तथा रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित समस्त प्रतियोगिता परिक्षये ,नेतरहाट, राष्ट्रीय मिलिट्री कॉलेज) आदि की परीक्षाओं में जरुर आते है और Indian History सामान्य ज्ञान GK (General Knowledge) की दृष्टि से भी उपयोगी है. तो चलिए शुरू करते है?
इस लेख में हमने भारत के इतिहास को सिर्फ सामान्य ज्ञान के रूप में डाला है यदि आपको पूरा इतिहास पढना है तो हमने लेख के आखिरी में अलग-अलग लिंक लिए हुए ताकि आपको पढ़ने में आसानी रहेगी.

इस Section में आपको इतिहास (History)से संबधित अन्य प्रश्न और उत्तर मिलेगे जैसे : किस की खोज किसने की या किसका आविष्कार किसने किया, कौनसी वस्तु कब और किसने बनाई तो यह सब जानकारी भी सामान्य ज्ञान की द्रष्टि से आपके लिए अति उपयोगी है इसलिए इन्हें भी पढ़ें.
यदि आपको हमारे द्वारा उपलब्ध करवाये गए प्रश्न और उत्तर आपको पसंद आये है तो कृपया निचे दिए गए कमेंट बॉक्स की सहायता से हमें अपने विचार और सवाल लिख भेजें ! हम जल्दी से जल्दी आपके प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करेंगे और जल्दी आप इतिहास से संबधित अन्य Quiz भी उपलब्ध करवाएंगे.