dj full form (meaning) in hindi - डीजे का पूरा नाम?

हेल्लो इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे dj का पूरा नाम (full form) क्या होता है या डीजे क्या होता है और इसका हिंदी में क्या मतलब (hindi meaning) होता है ! आज के समय में DJ के बारे में कौन नहीं जानता हर शादी और पार्टी में आपको DJ देखने को मिल जायेगा लेकिन शायद अभी भी आपको डीजे के बारे में सही जानकारी नहीं होगी इसलिए हमने यह पोस्ट लिखने का विचार किया तो चाहिए शुरू करते है.

dj full form - डीजे का पूरा नाम?

dj का English में full form "Disk Jockey" होता है और इसका हिंदी अर्थ (meaning in hindi) "रिकर्ड योजक" होता है ! चलिए अब आगे बढ़ते है और आपको डीजे के बारे में थोडा और विस्तार से जानकारी उपलब्ध करवाते है.
यह भी पढ़ें:

what is dj mean - डीजे का मतलब क्या होता है?

बहुत से लोग Speaker और गाने Mix करनी की उस मशीन को ही DJ समझते है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है ! यह शब्द DJ उस व्यक्ति के लिए उपयोग किया जाता है जो Party, Pub या Disco club के दर्शकों के लिए Songs बजाता है ! एक Disk Jockey आमतौर पर लोकप्रिय पार्टी के गाने बजाता है और अतिरिक्त संगीत या गीत मिश्रण (Music Mix) करता है कभी-कभी Main Song को एक नया संगीत और अतिरिक्त गीत के साथ पूरी तरह बदल देता है ! Party में बजने वाले गानों पर एक Disk Jockey का पूरा नियंत्रण होता है.

Type of DJ - डीजे के प्रकार?

अपने कार्यस्थल के आधार पर DJ के कई प्रकार हैं जिनमे मुख्य निम्न है:
Radio DJ: ये Radio Jockey या Radio Personality के रूप में भी जाना जाता है ! ये AM, FM and Internet radio Station पर प्रसारित संगीत पेश करते हैं और Play हैं.
Club DJ: इस प्रकार के DJ music, party songs और Remix songs को अपनी creativity के अनुसार party halls, pubs और clubs में चलाते है ! ये दर्शकों के मूड के अनुसार गाने को Mix करते है और उनको नाचने पर मजबूर करते है.




This hindi to english dictionary website for sale : shrwanswami@gmail.com