ict full form in hindi - आईसीटी क्या है?

आपने it का तो सुना होगा क्या आप जानते है, ict ka full form, hindi meaning of ict की होता है, और आईसीटी क्या है और इसका पूरा नाम और हिंदी अर्थ क्या होता है ! यदि नहीं तो कोई बात नहीं चलिए इस पोस्ट के माध्यम से इसके बारे थोड़ी जानकारी प्राप्त करते है.

ict full form - आईसीटी का पूरा नाम?

इसके full form को हम दो भाषाओँ में बताएँगे जैसे: english में इसका full form "Information and Communications Technology" होता है और hindi meaning इसका "सूचना और संचार प्रौद्योगिकी" होता है.
यह भी पढ़ें:

what is ict - आईसीटी क्या है?

Information and Communications Technology को उपकरणों और संसाधनों के रूप में परिभाषित किया जा सकता है जिसमें नेटवर्क आधारित नियंत्रण और निगरानी, बुद्धिमान भवन प्रबंधन प्रणाली, प्रसारण मीडिया आदि को संभालने के लिए उपयोग किए जाने वाले किसी भी संचार उपकरण और एप्लिकेशन शामिल हैं ! इसमें कोई ऐसा उत्पाद शामिल होता है जो कंप्यूटर, मोबाइल फोन, रोबोट आदि जैसे डिजिटल डेटा को स्टोर, पुनः प्राप्त और प्रबंधित करता है ! ICT को किसी विशेष तरीके से परिभाषित नहीं किया जा सकता क्योंकि आईसीटी में शामिल तरीके और अनुप्रयोग दिन-प्रतिदिन विकसित होते हैं.

Significance of ICT - महत्व?

ICT आज के समाज के लिए एक बुनियादी जरूरत बन गई है व्यावसायिक संगठन कई तरीकों से आईसीटी का उपयोग करते हैं, उदाहरण के लिए, उत्पादकता को बढ़ाने, ग्राहकों को लाने, अपने संसाधनों को बढ़ावा देने आदि ! आईसीटी अनुप्रयोगों को मौजूदा तकनीकों में कुछ बुद्धिमान या स्मार्ट फीचर्स शामिल हैं ! ICT उद्योग का प्रत्यक्ष और साथ ही आर्थिक विकास पर अप्रत्यक्ष प्रभाव है ! आधुनिक संचार नेटवर्क का उपयोग विज्ञापन और उद्यम की वृद्धि को बढ़ाने के लिए किया जा सकता है ! कई औद्योगिक सेवाएं आईसीटी पर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से निर्भर करती हैं.

उपयोगी जानकारी:


This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com