difference between email and gmail in hindi- ईमेल और जीमेल?


Hi, do you know about difference between email and gmail, learn in hindi या ईमेल और जीमेल में क्या अंतर है ! इस पोस्ट में आपको Email और Gmail दोनों के बारे सामान्य जानकारी मिल जाएगी और आप समझ पाएंगे की ईमेल और जीमेल में क्या फर्क होता है तो चलिए शुरू करते हैं ! यह एक व्यापक सवाल है, लेकिन मैं इसका सबसे अच्छा जवाब दे सकता हूं ! यहाँ हम पहले आपको ईमेल के बारे में बताएँगे उसके बाद जीमेल की जानकारी देंगे?

what is email in hindi - ईमेल क्या है?

Email को Electronic Mail के रूप में भी जाना जाता है, यह संचार का एक रूप है जो कंप्यूटर के माध्यम से उत्पन्न होता है ! एक Email के साथ आप Images और Video भी भेजा जा सकता है ! इस मिअल को आप एक या अधिक प्राप्तकर्ताओं को Internet Network के माध्यम से भेज सकते है.
यह भी पढ़ें:



what is gmail in hindi - जीमेल क्या है?

Gmail Google द्वारा प्रदान की जाने वाली एक Email सेवा है ! यह इस समय के लिए "सर्वश्रेष्ठ" ईमेल सेवा के रूप में जाना जाता है, हालांकि कई ईमेल सेवाएं भी है ! इस सेवा को Google Chrome के माध्यम से सही ढंग से उपयोग में ले सकते हैं, जहां आपके Gmail अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कई Extensions उपलब्ध है ! Gmail बहुत बढ़िया Spam Filters होने के लिए भी जाना जाता है ! मुझे उम्मीद है आपको अपने सवाल का जवाब मिल गया होगा?

उपयोगी जानकारी: