what is ping in hindi - पिंग मीनिंग इन हिंदी?


हेल्लो दोस्त क्या आपको मालूम है, what is ping in hindi, full form and meaning (अर्थ) of ping, पिंग मीनिंग इन हिंदी? या पिंग क्या होता है ! इस पोस्ट में PING से संबधित सामान्य जानकारी उपलब्ध करवाई गई तो चलिए शुरू करते हैं और जानकारी प्राप्त करते हैं.

full form (meaning) of ping in hindi?

इस शब्द ping का English में full form "Packet InterNet Groper" होता है जिसका meaning in hindi (हिंदी अर्थ/मतलब) "पैकेट इंटरनेट का Groper" या होता है ! आइये अब इसके बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करते हैं.

यह भी पढ़ें:


what is ping - पिंग क्या है?

PING दो सिस्टमों के बीच Network Connectivity का परीक्षण करने के लिए उपयोग किया जाने वाला Computer Network Administration Software Utility है ! ये System किसी भी सामान्य सामान्य Computer, Server, Switch, Router या Gateway का हो सकता है ! यह सत्यापित करने के लिए बनाया गया था कि Network पर विशिष्ट कंप्यूटर मौजूद है या नहीं.

PING कैसे काम करता है?

यदि दो System एक Network से जुड़े होते हैं, तो अन्य System से एक प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए Connectivity की जांच के लिए Network पर Packets की एक Series एक System से दूसरे पर भेजी जाती है !अन्य System यह निर्दिष्ट करने के लिए एक Acknowledgment भेजता है कि दोनों System उस Network के माध्यम से एक दूसरे से जुड़ा हुआ है.

उपयोगी जानकारी: