himalayan mountains (Paryayvachi) in hindi - हिमालय पर्वत?


Hello, now find out information about "himalayan mountains" and paryayvachi of Himalay in hindi language? इस पेज में आपको हिमालय पर्वत का पर्यायवाची और इसके बारे में अन्य सामान्य जानकारी उपलब्ध करवाई गई है तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं.

Himalayan mountains in hindi - हिमालय?

हिमालय संसार के नवीनतम वलित पर्वतों में से एक पर्वतमाला है तथा इस पर्वतमाला का निर्माण अवसादी चट्टानों के वलन से हुआ है ! उत्तर पश्चिम तथा उत्तर-पूर्वी में सलग्न पहाडीयों के साथ मिलकर हिमालय भारत की उत्तरी सीमा बनाता है ! यह पर्वत क्षेत्र पश्चिम में जम्मू कश्मीर से लेकर पूर्व में असम, मणिपुर तथा मिजोरम एक फेला हुआ है ! उस पर्वत श्रंखला की कुल लम्बाई लगभग 5000 कि मी. है जिसमे से लगभग 2500 कि.मी. की दुरी भारत की उत्तरी सीमा के साथ धनुषाकार दीवार के रूप में फेली है ! सिन्धु तथा ब्रह्मापुत्र नदियों की घाटियों को भारतीय हिमालय की क्रमश: पश्चिमी तथा पूर्वी सीमायें माना जाता है ! इस पर्वतमाला की चौड़ाई 150 से 400 कि.मी. तथा औसत ऊंचाई लगभग 2000 मीटर है ! इन पर्वत श्रंखलाओं की ऊंचाई सामान्यताया पश्चिम से पूर्व की और घटती जाती है.
यह भी पढ़ें:

How himalaya formed - हिमालय पर्वत कैसे बना?

हिमालय पर्वत की उत्पति टरशरी युग में हुई मानी जाती है ! ऐसा माना जाता है की हिमालय पर्वत की उत्पति टेथिस सागर में जमे तलछटो के वलन एवं उत्पान के परिणामस्वरूप हुई है ! यह सागर इसके दक्षिण में गोंडवानालेंड तथा अंगारालेंड के मध्य स्तिथ था.

himalaya Paryayvachi - हिमालय के पर्यायवाची शब्द?

हिमालय के निम्नलिखित मुख्य पर्यायवाची शब्द है जैसे: हिमगिरी, हिमाचल, गिरिराज, पर्वतराज, नगेश, हिमाद्री, नगपति, नगाधिराज आदि. (Himgiri, Himachal, Giriraj, Parvatraj, Nagesh, Himadri, Nagpati, Nagadhiraj)?

अन्य उपयोगी जानकारी: