अल्ट्रासाउंड या सोनोग्राफी meaning in hindi, english?

हेल्लो दोस्त क्या आप जानते हैं, अल्ट्रासाउंड या सोनोग्राफी का meaning हिंदी और अँग्रेजी (hindi, english) में क्या होता है? यदि नहीं तो आइये इस पोस्ट के माध्यम से अल्ट्रासाउंड या सोनोग्राफी के बारे में सामान्य जानकारी प्राप्त करते हैं.


अल्ट्रासाउंड या सोनोग्राफी meaning (hindi, english)?

अल्ट्रासाउंड या सोनोग्राफी यह दोनों हिंदी और अँग्रेजी के दो भिन्न शब्द है और इनके अर्थ कुछ इस प्रकार है: अल्ट्रासाउंड का meaning in hindi (हिंदी अर्थ/मतलब) "अतिसूक्ष्म ध्वनि" होता है और सोनोग्राफी का meaning in english (अँग्रेजी अर्थ) "echography और sonography" होता है? आइये अब इनके बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करते हैं.
यह भी पढ़ें:



अल्ट्रासाउंड या सोनोग्राफी क्या है?

अल्ट्रासाउंड में उच्च आव्रति व उच्च उर्जा की ध्वनी तरंगे प्रयुक्त की जाती है, जिन्हें पराश्रव्य तरंगे (अल्ट्रासाउंड) कहते हैं ! अल्ट्रासोनोग्राफी मशीन में स्थित ट्रांसडयूसर नामक यंत्र से पराश्रव्य तरंगो का उत्पादन किया जाता है.

सोनोग्राफी के उपयोग?

शरीर में आई विक्रति जैसे गांठे, आन्तरिक अंगों में सुजन आदि की जाँच करने में, उदर रोगों का पता लगाने में, गर्भवती स्त्री के गर्भ में पल रहे शिशु के विकास एवं स्वास्थ्य की जाँच करने में ! सोनोग्राफी द्वारा गर्भस्थ शिशु के लिंग की जाँच करवाना कानूनन अपराध है?

अन्य उपयोगी जानकारी:




This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com