तारे (taare) और तारामंडल (taramandal) meaning in english - अर्थ/मतलब?

हेल्लो दोस्त क्या आप जानते हैं, तारे (taare) और तारामंडल (taramandal) का हिंदी अर्थ/मतलब (meaning in english) क्या होता है? आइये इस पोस्ट के माध्यम से तारे और तारामंडल के बारे में सामान्य जानकारी प्राप्त करते हैं.


Taare & Tara mandal meaning in english - अर्थ क्या है?

इन दो शब्दों Taare और Tara mandal का English meaning या अँग्रेजी अर्थ/मतलब (1) seeing या star (2) the starry sphere होता है? आइये अब इन दोनों के बारे में कुछ अन्य सामान्य जानकारी प्राप्त करते हैं.
यह भी पढ़ें:



What is Taare & Tara mandal - तारे और तारा मंडल क्या है?

तारे (Stars): वे प्राक्रतिक पिंड जो स्वयं के प्रकाश से प्रकाशवान होते हैं, तारे कहलाते हैं ! सूर्य पृथ्वी का निकटतम तारा है ! तारे का रंग तापमान पर निर्भर करता है ! सूर्य के पश्चात पृथ्वी का दूसरा निकटतम तारा एल्फा सेन्टोरी है, अधिक दूरियों को व्यक्त करने हेतु लम्बाई के बड़े मात्रक प्रकाश वर्ष का प्रयोग किया जाता है ! प्रकाश वर्ष में एल्फा सेन्टोरी की पृथ्वी से दुरी 4.3 प्रकाश वर्ष है.
तारामंडल (The starry sphere): तारामंडल तारों का एक समूह होता है जिसमे तारे एक निश्चित आक्रति में जमे हुए दिखाई देते हैं ! अभी तक 88 तारामंडलों की पहचान की जा चुकी है ! कुछ प्रमुख तारामंडल - ग्रेट बियर, ओरोयन, कैसियोपिया, लिओ मेजर आदि? अर्सामेजर तारामंडल को बिग डिपर, ग्रेट बियर अथवा सप्तर्षि मंडल कहते है इसमें 7 तारे है ! सप्तर्षि मंडल के सर के दो तारों से गुजरने वाली काल्पनिक रेखा को उत्तर दिशा में बढ़ाने पर यह ऐसे तारे पर पहुचती है जो अधिक चमकीला नहीं है यह ध्रुव तारा है?

अन्य उपयोगी जानकारी: