what is laser full form (meaning) - अर्थ/मतलब क्या होता है?

हेल्लो दोस्त क्या आपको मालूम है, लेज़र (LASER) का full form और hindi, english meaning क्या होता है या लेज़र का उपयोग क्या होता है? आइये इस पोस्ट के माध्यम से Laser के बारे में सामान्य जानकारी प्राप्त करते हैं?


full form (meaning) of LASER?

इस शब्द LASER का english language में full form "light amplification by stimulated emission of radiation" होता है और इसका हिंदी अर्थ "विकिरण के उत्सर्जन से प्रेरित प्रकाश प्रवर्धन" होता है? आइये अब इसके बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करते हैं.
यह भी पढ़ें:



what is laser in hindi - लेज़र क्या है?

लेज़र किरणें उच्च उर्जा तथा विशेष गुणों वाली विधुत चुम्बकीय तरंगे होती है ! Laser बीम सदा शुरू में अपसारी और बाद में समान्तर होती है ! साधारण प्रकाश की उर्जा को ही विशेष प्रकार से प्रव्र्दीत करके उच्च उर्जा की इन किरणों को बनाया जाता है ! इनकी खोज वैज्ञानिक थियोडोर मेमन ने 1960 ने की थी ! काफी दुरी तय करने पर भी इसकी तीव्रता में कमी नहीं आती है ! यह अत्यंत दिशिक होती है.

लेज़र (LASER) के उपयोग?

कैंसर के उपचार में, हर्दय की धमनियों में रक्त जमने से उत्पन्न अवरोध को दूर करने में, आँख से मोतियाबिंद निकालने में, शरीर के आन्तरिक अंगों के घाव या सुजन को ठीक करने में, नेत्र द्रष्टिदोष दूर करने में , शरीर में पथरी रोग के निवारण में, त्वचा के दाग, धब्बों को दूर करने में आदि?

अन्य उपयोगी जानकारी: