what is rti full form, meaning in hindi - आर.टी.आई क्या है?


Hello, now find out what is rti or rti ka full form kya hota hai और इसका meaning in hindi क्या है या फिर आर टी आई क्या है इसका पूरा नाम और हिंदी में इसका मतलब क्या होता है ! आइये इस पोस्ट की मदद से RTI के बारे में सामान्य जानकारी प्राप्त करते हैं.

rti (full form, meaning) in hindi?

इस शब्द rti का English language में full form "Right to Information" होता है जिसका hindi meaning (हिंदी अर्थ/मतलब) "सूचना का अधिकार" होता है ! आइये इसके बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करते हैं.
यह भी पढ़ें:



what is rti - आर.टी.आई क्या है?

यह संविधान के Article 19(1) के तहत एक मौलिक अधिकार है ! यह संसद का एक अधिनियम है जिसे 2005 में स्वतंत्रता सूचना अधिनियम, 2002 को बदलने के लिए पारित किया गया था ! यह कार्य सरकारी नागरिकों को सार्वजनिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नागरिकों को अधिकार देता है जो कि सरकारी अधिकारियों के नियंत्रण में है ! आरटीआई एक भारतीय नागरिक को सरकारी दस्तावेजों की प्रतियां प्रदान करने के लिए कहकर सरकार के काम का निरीक्षण करने में सक्षम बनाता है.
यह अधिनियम जम्मू और कश्मीर राज्य को छोड़कर भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए लागू है ! यह अधिनियम सरकारी संस्थानों में पारदर्शिता और जवाबदेही को बढ़ावा देने में मदद करता है और सूचना के पुनः प्राप्त करने के लिए एक प्रभावी ढांचे के रूप में कार्य करता है.

अन्य उपयोगी जानकारी: