what is rto full form, meaning in hindi - आरटीओ क्या है?


Hiii, do you know what is rto? aaiye is page me jante hai rto ka full form और इसका hindi meaning kya hota hai या फिर आरटीओ क्या है, इसका पूरा नाम और हिंदी में इसका अर्थ/मतलब क्या होता है ! आइये इस पोस्ट की मदद से RTO के बारे में सामान्य जानकारी प्राप्त करते हैं.

what is rto (full form, meaning) in hindi?

English language में इस शब्द RTO का full form "Regional Transport Office या Road Transport Office" होता है और इसका hindi meaning (हिंदी अर्थ/मतलब) "क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय और सड़क परिवहन कार्यालय" होता है ! आइये अब इसके बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करते हैं.
यह भी पढ़ें:



what is rto in hindi - आरटीओ क्या है?

यह एक भारतीय सरकारी ब्यूरो है जो वाहनों के पंजीकरण (Registration) के लिए उत्तरदायी है ! यह भारत के हर राज्य में स्थित है जो Driving Licenses और वाहन पंजीकरण कार्ड जारी करता है ! अधिकांश जिलों में अधिकांश राज्यों में क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय लगभग भारत के लगभग हैं ! आरटीओ कार्यालय कुछ राज्यों में डिजीटल कार्ड प्रदान करते हैं, जैसे मध्य प्रदेश में, मध्य प्रदेश में, एक पैन कार्ड के आकार वाले कार्ड के रूप में चालक के लाइसेंस और वाहन पंजीकरण प्रदान किए जाते हैं ! तमिलनाडु जैसे कुछ सदस्य नागरिकों के लिए ई-सेवाओं की सुविधा प्रदान करते हैं जैसे संपर्क विवरण, अनुरोध की स्थिति और वाहनों की कर दरों.

Corruption complaints - भ्रष्टाचार की शिकायतें?

RTO को हर दिन रिश्वत देने के लिए भारत का सबसे भ्रष्ट विभाग माना जाता है ! 2000 में, बैंगलोर के सार्वजनिक प्रशासन का अध्ययन करने के लिए लोक मामलों के केंद्र द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण रिपोर्ट के मुताबिक, 57% लोगों ने प्रति मामले 637 रुपये तक का रिश्वत देने का दावा किया.

उपयोगी जानकारी: