what is "sit" (full form, meaning) in hindi - एसआईटी अर्थ/मतलब क्या है?

हेल्लो दोस्त क्या आपको मालूम है what is sit ka (full form and meaning) in hindi या एसआईटी क्या है इसका पूरा नाम और हिंदी अर्थ/मतलब क्या होता है? आइये इस पोस्ट के माध्यम से SIT के बारे में सामान्य जानकारी प्राप्त करते हैं.


what is sit (full form & meaning) in hindi?

इस शब्द का english language में full form "Special Investigation Team" होता है और इसका hindi meaning (हिंदी अर्थ/मतलब) "विशेष जांच दल" होता है ! आइये अब इसके बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करते हैं जैसे: यह क्या है?
यह भी पढ़ें:



what is sit in hindi - एसआईटी क्या है?

SIT (Special Investigation Team) भारत की एक विशेष जांच एजेंसी है जिसे किसी विशेष मामले की जांच के लिए नियुक्त किया गया है ! यदि मौजूदा मौजूदा एजेंसी मामले में उचित जांच करने में सक्षम नहीं है या मामला कुछ उच्च प्रोफ़ाइल वाले लोगों के खिलाफ है तो आम तौर पर इसे नियुक्त किया जाता है.

SIT कैसे काम करता है?

सुप्रीम कोर्ट या राज्य सरकार द्वारा SIT (विशेष जांच दल) नियुक्त किया जा सकता है ! टीम का नेतृत्व एक व्यक्ति द्वारा किया जाता है ! यह मामले की जांच करता है और एक रिपोर्ट अदालत में पेश करता है ! रिपोर्ट अपील के सभी चरणों में छानबीन करती है ! अदालत को रिपोर्ट को स्वीकार या अस्वीकार करने का अधिकार है ! अगर अदालत ने रिपोर्ट को खारिज कर दिया है तो अपीलीय अदालत का मामला का भाग्य तय करने का एकमात्र विकल्प बचा है.

अन्य उपयोगी जानकारी:




This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com