what is allopathy in hindi - एलोपैथी क्या है?

हेल्लो दोस्त क्या आपको मूल हैं, what is allopathy (एलोपैथी क्या है) इसका अर्थ/मतलब (meaning, definition in hindi) क्या है? आइये इस पोस्ट की मदद से allopathy के बारे में सभी प्रकार की सामान्य जानकारी प्राप्त करते हैं.

what is allopathy meaning - एलोपैथी का अर्थ?

इस शब्द allopathy (एलोपैथी) के हिंदी भाषा में निम्न अर्थ/मतलब (hindi meanings) होते हैं जैसे: आधुनिक चिकित्सा विज्ञान, डॉक्टरी प्रणाली, विषम चिकित्सा, अंग्रेज़ी दवाई, एलोपैथी चिकित्सा पद्धति आदि आइये अब इसके बारे में अन्य सामान्य जानकारी प्राप्त करते हैं.

what is allopathy - आधुनिक चिकित्सा विज्ञान क्या है?

आधुनिक चिकित्सा विज्ञान को ही एलोपैथी या एलोपैथीक चिकित्सा पद्दति कहते हैं ! यह नाम होम्योपैथी के जन्मदाता सैमुएल हैनिमेन ने दिया था ! यह औषधि की वह शाखा है जिसमे संशिलष्ट रासायनिक योगिक को शामिल किया जाता है.

दवाएं ग्रहण करने के माध्यम?

अधिकांश दवाएं गोली, सिरप (घोल), इंजेक्शन तीनों ही स्वरूपों में उपलब्ध होती है.

दवाइयां देने के माध्यम?

मुहँ द्वारा: टेबलेट (गोली), कैप्सूल, सिरिप (घोल), पाउडर के रूप में दावा मुहँ से दी जाती है ! कैप्सूल का खोल (कवर) जिलेटिन का बना होता है, जो आमाशय में जाकर पिघल जाता है ! हर्दय रोग की दवा जीभ के निचे राखी जाती हैं, जो धीरे-धीरे पिघलकर तुरंत असर दिखाती है ! इसे 'सब लिंग्वल' माध्यम कहा जाता है.
इंजेक्शन द्वारा: इंजेक्शन और एलोपैथी चिकित्सा पद्दति एक-दुसरे के पर्याय बन चुके हैं ! शरीर में ग्लूकोस पहुचाने या अन्य दवा शीघ्र देने के लिए इंट्राविन्स (आई.वी) यानि शिराओं के माध्यम से इंजेक्शन लगाया जाता है ! शरीर के ऊपरी भाग पर नजर आने वाली नसें (वेन) हर्दय की और गन्दी रक्त ले जाती है ! इसके विपरीत शरीर के गहरे भागों में स्थित धमनियां (आरटरी) हर्दय से रक्त शरीर के शेष भागों तक पंहुचाती है ! यह रक्त धमनियों में 65 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से धडकती हुई सुनाई देती हैं ! आम बोलचाल की भाषा में इन्हें ही 'नाडी' कहा जाता है.

अन्य उपयोगी जानकारी:




Popular Posts

What About You Meaning in Hindi - Matlab Kya Hai Hindi Me?

Aaj Ka Satta Number - Satta Ka Number Nikalne Ka Popular Tarika?

Shaala Darpan (शाला दर्पण) | rajrmsa login and updates?

Do You Know Me Meaning in Hindi - Ka Matlab Kya Hai?