what is ayurveda in hindi - आयुर्वेद क्या है?

हेल्लो दोस्त क्या आप जानते हैं, आयुर्वेद क्या है (what is ayurveda) इसका अर्थ/मतलब (meaning, definition in hindi) क्या होता है? आइये इस पोस्ट की Help से ayurveda के बारे में सामान्य जानकारी प्राप्त करते हैं.

what is ayurveda - आयुर्वेद क्या है?

आयुर्वेद विश्व की प्राचीनतम चिकित्सा प्रणालियों में से एक है ! यह अथर्ववेद का उपवेद है ! "आयुर्वेद" नाम का अर्थ (meaning) है, 'जीवन का ज्ञान' और यही संक्षेप में आयुर्वेद का सार है ! आयु+वेद=आयुर्वेद चिकित्साशास्त्र के प्राचीन भारतीय ढंग को आयुर्वेद कहते हैं और एलोपैथीक प्रणाली (जनता की भाषा में "डॉक्टरी") को आयुर्विज्ञान का नाम दिया जाता है.
यह भी पढ़ें:

इस शास्त्र के आदि आचार्य अश्विनिकुमार माने जाते है ! आयुर्वेद के आचार्य ये हैं - अश्विनिकुमार, धन्वन्तरि, दिवोदास (कशीराज), नकुल, सहदेव, च्यवन, जावाल, जाजल, पेल, अगस्त, अत्रि, सुश्रुत और चारक ! आयुर्वेद का उदेश्य ही स्वस्थ प्राणी के स्वास्थ्य की रक्षा तथा रोगी की रोग से रक्षा है.

आयुर्वेद चिकित्सा के लाभ:

आयुर्वेदीय चिकित्सा विधि सर्वंगीण है ! आयुर्वेदिक् चिकित्सा के उपरान्त व्यक्ति की शारीरिक तथा मानसिक दोनों में सुधर होता है ! आयुर्वेदिक औषधियों के अधिकांश घटक जड़ी-बूटियों, पोधों, फूलों एवं फलों आदि से प्राप्त की जाती हैं ! अत: यह चिकित्सा प्रक्रति के निकट है ! व्यवहारिक रूप से आयुर्वेदिक औषधियों के कोई दुष्प्रभाव (साइड-इफ़ेक्ट) देखने को नहीं मिलते.

अन्य उपयोगी जानकारी: