what is "sslc" (full form, meaning) in hindi - एसएसएलसी?

हेल्लो दोस्त, इस word "sslc" का पूरा नाम (full form) "Secondary School Leaving Certificate" होता है और इसका हिंदी अर्थ (meaning in hindi) "माध्यमिक विद्यालय छोड़ने का प्रमाणपत्र" होता है? आइये अब इसके बारे अन्य सामान्य जानकारी प्राप्त करते हैं.


यह भी पढ़ें:



what is sslc - एसएसएलसी क्या है?

यह भारत में माध्यमिक विद्यालय के स्तर पर अध्ययन के अंत में एक परीक्षा के सफल समापन के बाद महाविद्यालय द्वारा दिए गए प्रमाणीकरण (certification) है ! माध्यमिक विद्यालय को सामान्यतः भारत में कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा के रूप में जाना जाता है ! छात्र अपनी कक्षा 10 बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण करने के बाद SSLC प्राप्त कर सकते हैं.

भारत में स्कूली शिक्षा तीन समूहों में विभाजित है?

प्राथमिक विद्यालय (Primary Schooling): शिक्षा के पहले पांच वर्षों को प्राथमिक शिक्षा के रूप में जाना जाता है.
माध्यमिक विद्यालय (Secondary Schooling): यह अगले पांच साल है, कक्षा 6 से 10 वीं कक्षा तक इसे माध्यमिक विद्यालय के रूप में जाना जाता है.
High School या Pre University Course: यह स्कूली शिक्षा का अंतिम दो वर्ष है, कक्षा 10 वीं से कक्षा 12 तक ! इसके बाद एक छात्र स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए आवेदन कर सकता है.

SSLC प्राप्त करने के बाद भविष्य?

एसएसएलसी प्राप्त करने के बाद एक छात्र पूर्व विश्वविद्यालय पाठ्यक्रम (लोकप्रिय भारत में +2 शिक्षा के रूप में जाना जाता है) के लिए आवेदन कर सकते हैं ! 12 वीं कक्षा को पूरा करने के बाद, वह अपनी पसंद के अनुसार किसी भी विश्वविद्यालय में स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए आवेदन कर सकता है.

अन्य उपयोगी जानकारी:




Popular Posts

What About You Meaning in Hindi - Matlab Kya Hai Hindi Me?

Aaj Ka Satta Number - Satta Ka Number Nikalne Ka Popular Tarika?

Shaala Darpan (शाला दर्पण) | rajrmsa login and updates?

Do You Know Me Meaning in Hindi - Ka Matlab Kya Hai?