what is "std" (full form, meaning) in hindi - एसटीडी क्या है?

यहाँ हम इस शब्द "STD" के दो भिन्न full form (पूरा नाम) और meaning in hindi (हिंदी अर्थ/मतलब) के बारे में जानेंगे जो है: (1) Subscriber Trunk Dialing, (2) Sexually Transmitted Diseases इनके हिंदी अर्थ निम्न है: (1) सब्सक्राइबर ट्रंक डायलिंग (2) यौन संचारित रोगों? आइये अब इनके बारे में अन्य सामान्य जानकारी प्राप्त करते हैं.


यह भी पढ़ें:


1) STD (Subscriber Trunk Dialing) : कभी-कभी इसे Subscriber Toll Dialing भी कहा जाता है ! एसटीडी का उपयोग ग्राहक को बिना Operator assistance के किसी विशेष सीमा के बाहर लंबी दूरी के लिए trunk calls को dial करने की अनुमति देता है ! इस शब्द STD (Subscriber Trunk Dialing) का इस्तेमाल ब्रिटेन, भारत, ऑस्ट्रेलिया, आयरलैंड गणराज्य और दक्षिण पूर्व एशिया में किया जाता है ! USA में, इसे Direct Distance Dialing कहा जाता है ! STD system 1958 में शुरू हुआ और 1979 में पूरा हुआ था ! यह system प्रत्येक क्षेत्र के लिए STD code निर्दिष्ट करता है, इसे औपचारिक रूप से area codes कहा जाता है ! इन code को phone करने से पहले call करने के लिए ग्राहक द्वारा dial किया जाता है.
2) STD (Sexually Transmitted Diseases) : यह यौन संचरित रोग संक्रमण है जो आम तौर पर सेक्स, विशेष रूप से योनि संभोग, गुदा और मौखिक सेक्स करके फैल रहे हैं ! एसटीडी को एसटीआई (यौन संचारित संक्रमण) के रूप में भी जाना जाता है, और (वी डी) वैनरिअल रोग ! ये बीमारियां बहुत खतरनाक हैं क्योंकि अधिकांश एसटीडी शुरू में लक्षणों का कारण नहीं बनती हैं ! इन बीमारियों को दूसरों के पास करने का अधिक जोखिम है.

अन्य उपयोगी जानकारी: