what is "unani medicine" in hindi - यूनानी चिकित्सा पद्धति क्या है?

हेल्लो मित्र, क्या आपको मालूम हैं, यूनानी चिकित्सा पद्धति क्या है (what is "unani medicine" in hindi) आइये इस पोस्ट की मदद से यूनानी चिकित्सा पद्धति (unani medicine) के बारे में सामान्य जानकारी प्राप्त करते हैं.

what is "unani medicine" - यूनानी चिकित्सा पद्धति क्या है?

यूनानी चिकित्सा पद्धति को केवल यूनानी या हिमकत के नाम से भी पुकारा जाता है ! इसे 'यूनानी-तिब' या केवल 'यूनान' के नाम से भी जाना जाता है ! यह प्राचीन भारतीय चिकित्सा पद्दति आयुर्वेद के करीब है ! इसे भारत में वैकल्पिक माना गया है.
यह भी पढ़ें:


यूनानी चिकित्सा पद्धति की खोज किसने की थी?

460-377 ईसा पूर्व में यूनानी चिकित्सा विधि का पता चलता है ! बुकरात (अँग्रेजी में हिप्पोक्रेट) नामक दार्शनिक को यूनानी चिकित्सा विधि का जन्मदाता माना जाता है ! बुकरात को बाबा-ए-तिब यानि चिकित्सा के पूर्वज भी माना जाता है ! हिप्पोक्रेट ने इस चिकित्सा व्यवस्था को पुन: जीवित करने का प्रयास किया.

चिकित्सा पद्धति?

यूनानी चिकित्सा पद्दति भारतीय चिकित्सा विधि का ही एक रूप है ! इसमें कफ, बलगमम पिला पित्त और काला पित्त (सौदा) प्रधानता के आधार पर रोग के लक्षणों का पता किया जाता है ! मानव शरीर में आग, जल, पृथ्वी और वायु प्रधानता का मानव शरीर पर प्रभाव ही मूल रोग लक्षण और निदान देखा गया है ! कफ की प्रधानता वाला व्यक्ति ठंडे स्वभाव का होता है ! पीले पित्त वाला चिडचिडे स्वभाव का और काले पित्त वाला विषादपूर्ण होता है.

अन्य उपयोगी जानकारी:




This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com