What is TA and DA (Full form, meaning) in Hindi - टीए और डीए?

TA and DA (full form, meaning)?

इन दो भिन्न शब्दों TA और DA के English language में full form (1) Travelling Allowance और (2) Dearness Allowance होता है, इनका हिंदी अर्थ (hindi meaning) "यात्रा भत्ता और महंगाई भत्ता" होता है? चलिए अब इनके बारे में कुछ जानकारी आपको देते हैं.


यह भी पढ़ें:



what is TA and DA - यात्रा भत्ता और महंगाई भत्ता क्या है?

Travelling Allowance और Dearness Allowance उनके organization द्वारा कर्मचारियों को दिए गए धन की राशि का उल्लेख करता है? इनको आप निम्न प्रकार से समझ सकते हैं?
1) Travelling Allowance: यह व्यापार यात्रा के दौरान यात्रा और अन्य खर्चों के लिए कर्मचारी को दिए गए धन की राशि का संदर्भ देता है ! इसमें आमतौर पर यात्रा टिकट, होटल बिल और भोजन व्यय आदि शामिल हैं.
कुछ कंपनियां मासिक आधार पर एक निश्चित यात्रा भत्ता का भुगतान करती हैं और कुछ कंपनियों को आप व्यापार यात्रा पर खर्च की गई राशि प्राप्त करने के लिए यात्रा टिकट, होटल बिल और अन्य बिल पेश करने की आवश्यकता होती है ! यात्रा भत्ते तय हो गए हैं ताकि कर्मचारी को सीमा के भीतर खर्च करना पड़ता है यदि वह अधिक खर्च करता है तो उसे अतिरिक्त यात्रा खर्चों को सहन करना पड़ता है.
2) Dearness Allowance: यह धन की राशि को संदर्भित करता है जिसे पेंशनरों और सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों के कर्मचारियों को आवंटित किया जाता है ! यह मूल रूप से रहने वाले भत्ता की लागत है जो लोगों को अपनी लागत को समायोजित करने में मदद करता है ! कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के रूप में मूल वेतन का एक विशिष्ट प्रतिशत आवंटित किया जाता है ! महंगाई भत्ता शहर से शहर में बदलता रहता है क्योंकि जीवन की लागत एक स्थान से दूसरी जगह भिन्न होती है; मेट्रो शहरों में रहने की लागत छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों से अधिक है.

अन्य उपयोगी जानकारी: