what is "TAN" (full form, meaning) in hindi - टैन का अर्थ?

यह शब्द TAN "Tax Deduction and Collection Account Number" का Short form है और इसका हिंदी अर्थ/मतलब (hindi meaning) "कर कटौती और संग्रह खाता संख्या" होता है? चलिए अब इसके बारे में कुछ अन्य उयोगी जानकारी प्राप्त करते हैं.

यह भी पढ़ें:


What is TAN Number?

यह भारतीय आयकर विभाग द्वारा उन व्यक्तियों और फर्मों को जारी किया जाता है, जिन्हें आयकर अधिनियम, 1961 के तहत उनके द्वारा किए गए भुगतानों पर कटौती या कर देना आवश्यक है ! आयकर विभाग की धारा 203 A के तहत, Tax का भुगतान करते समय सभी TDS returns और चालान में TAN प्रदान करना अनिवार्य है. इसलिए, TAN एक खाता संख्या है जिसे TAX का भुगतान करने के लिए उपयोग किया जाता है, बिना TAN number के आप टैक्स का भुगतान नहीं कर सकते ! कर राशि प्राप्त करने पर आयकर विभाग राशि की पुष्टि करता है और यदि करदाता गलती से अतिरिक्त कर जमा करता है तो अतिरिक्त कर वापस अपने खाते में जमा कर दिया जाएगा.

How to apply for TAN - आवेदन कैसे करें?

1) TAN के लिए form no. 49B भरें ! फिर पहचान प्रमाण और पते के सबूत के रूप में सभी आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करें और NSDL और Tax information network facilitation centre की website पर इसे जमा करें.
2) TAN application form प्राप्त करने पर, NSDL विभाग विवरणों का सत्यापन करता है और आवेदन कर विभाग को आयकर विभाग को भेजता है.
3) आयकर विभाग ने आवेदन को मंजूरी दी और एनएसडीएल विभाग को एक अनूठा नंबर (टीएएन) भेज दिया.
4) एनएसडीएल विभाग आवेदक को टैन के बारे में सूचित करता है ! गलती तो अतिरिक्त कर वापस अपने खाते में जमा कर दिया जाएगा.

अन्य उपयोगी जानकारी: