Full form of GNM in hindi - जीएनएम क्या है?

GNM का पूरा नाम (full form) "General Nursery & Midwifery" होता है ! यह course complete करने पर आप staff nurse की category में आ जाते है ! staff nurse डॉक्टर की टीम का ही एक पार्ट होता है और इस training में students को medical science में team work क्या होता है, एक nurse staff के प्राइमरी work उसका role & responsbilitie क्या –क्या है, किसी patient की देखभाल कैसे की जानी चाहिए आदि जानकारी विस्तार से बताई जाती है.

1) 17 से 35 साल की age का कोई भी व्यक्ति यह course करने के लिए applicable होता है ! बस 12th class में किसी भी subject में आपने minimum 45% मार्क्स प्राप्त किये हो.
2) male और female दोनों ही category द्वारा यह course किया जा सकता है. 
3) इस डिप्लोमा course की अवधि 3 साल और 6 माह की होती है ! पहले यह course केवल 3 वर्ष का ही था किन्तु साल 2015-16 के academic session से इसमें 6 महीने की internship को भी add कर दिया गया है. 
4) भारतीय नर्सिंग परिषद् ने सामान्य अस्पताल में इसकी 60 सीट और जिला स्तर के निजी अस्पतालों में 270 सीट निर्धारित की गयी है और सभी राज्यों में यह व्यवस्था लागु भी करवाई है. 
5) सरकारी college से GNM का course करने की लागत लगभग 70000 से 100000 के बीच होती है जो किसी प्राइवेट institute से करने पर बढ़कर 200000 रूपये तक हो सकती है.
यह भी पढ़ें:

GNM का 3 साल का syllabus कुछ इस प्रकार से होता है?

First Year Syllabus:-
इसमें first year में आपको fundamental of nursing, community health, behavioral science और anatomy and physiology आदि subject बताये जाते है.
Second Year Syllabus:
Second-year में आने पर computer education के साथ-साथ surgical और mental health के बारे में विस्तार से बताया जाता है.
Third Year Syllabus:
last year में आपको paediatric और midwifery के साथ-साथ gynecology की भी education दी जाती है.

Salary and job of GNM?

इस प्रकार सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी institute से एक बार यह course complete कर और वहा से registration certificate ले लेने के बाद medical science में आपके रास्ते हमेशा के लिए खुल जाते है ! अपनी योग्यता के आधार पर आप इस field में 16 से 20 हज़ार रूपये प्रतिमाह से अपने carrier की शुरुआत कर सकते है जो आपको experiance मिलने के साथ ही दिनोंदिन बढ़ता चला जायेगा ! इसके अलावा एक बार यह course कर लेने से आप चिकित्सा विभाग की कई प्रकार की सरकारी नौकरीयों के योग्य भी बन जाते है ! आजकल हर सरकारी और private हॉस्पिटल में GNM की demand हमेशा बनी ही रहती है.

अन्य संबधित जानकारी की सूचि:




Comments

This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com