Pencil ki khoj kisne ki thi - पेंसिल की खोज किसने की थी?

यदि आप पेंसिल की खोज और आविष्कार के बारे में जानकारी प्राप्त करने आइये तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है. हम आपको इसके बारे में सभी प्रकार की जानकारी देंगे जैसे: पेंसिल की खोज या आविष्कार (pencil ki khoj or avishkar kab or kisne kiya) कब और किसने किया था और साथ ही इसके आविष्कार के बारे में और भी रोचक जानकारी तो चलिए शुरू करते हैं.

What is Pencil - पेंसिल क्या है?

पेंसिल (pencil) लिखने या ड्राइंग करने लिए एक उपकरण है, जिसमें एक पतली छड़ी ग्रेफाइट या एक समान पदार्थ शामिल है जो लकड़ी के लंबे पतले टुकड़े में अन्दर डाला गया है यह बेलनाकार होता है.
ये भी पढ़ें:


Who invented the pencil - पेंसिल की खोज/आविष्कार किसने की?

आपकी जानकारी के लिए बता दें किस पेंसिल किसी एक व्यक्ति की खोज या आविष्कार नहीं है इसमें काफी लोगों का हाथ है और यह बहुत पहले से काम में ली जाती रही है. लेकिन फिर एक व्यक्ति को इसका श्रेय दिया है वो है Nicolas-Jacques Conté (निकोलस-जाक कोंटे) इन्होने 1795 में इस आविष्कार का पेटेंट निकाला जिसमे पेंसिल के साथ रबर भी दिया गया ताकि लिखने में कुछ गलती हो जाये तो उसको उसी समय मिटाया जा सके. उस समय सिर्फ H और HB पेंसिल की शुरूआत हुई थी लेकिन समय के साथ-साथ इसमें कई बदलाऊ हुए और आज आपके सामने 6H,2B,HB जैसी पेंसिल भी बाजार में उपलब्ध है.

संबधित अन्य जानकारी:




Comments

This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com