What is "LOVE" Meaning - प्यार या प्रेम का अर्थ?

इस पोस्ट में हम Love meaning (प्यार का मतलब) और इसकी definition in hindi, english, marathi, malayalam, bengali, gujarati, kannada, punjabi, tamil, telugu, urdu, sindhi आदि भाषाओँ में जानेंगे तो चलिए शुरू करते हैं.


What is Love in Hindi - प्यार या प्रेम क्या होता है?

Love मनुष्य की मानसिक भावनाओ का एक सकारात्मक और मजबूत पक्ष है ! प्रेम सिर्फ भावनात्मक आनंद और एक-दुसरे पर अत्यधिक स्नेह और विश्वास करना ही है ! यह जीवन के हर स्तर पर , हर व्यक्ति को हो सकता है ! यह परिस्थिति और पसंद पर भी निर्भर करता है ! जीवन के प्रारम्भ में एक माँ का अपने बच्चे से विशेष लगाव होना, स्कूल लाइफ में बच्चो का खेल-कूद और अपने दोस्तों के साथ पर विशेष ध्यान होना , किशोरावस्था में विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण बढ़ना, युवावस्था में अपने जीवन साथी के साथ अधिक समय गुजरने की चेष्टा और अंत में बुढ़ापे की स्थिती में अपने साथी को ही विश्वासपात्र मानना यह सब प्यार की ही अलग- अलग परिभाषाये है ! प्रेम मनुष्य में किसी बच्चे के प्रति वात्सल्य के रूप में या फिर किसी पालतू जानवर के प्रति करुणा का भाव भी हो सकता है ! प्यार जीवन की कठिनता में आपको प्रेरणा देता है और आपको मोटीवेट भी करता है ! सही मायनों में प्यार को दायरे में लिया ही नहीं जा सकता है ! यह बहु ज्यादा विशाल व्यापक और विस्तृत क्षेत्र का विषय है ! विभिन्न भाषाओ में इसके कई उपनाम है.

Love meaning in :

English – love
Marathi – प्रेम
Malayalam – സ്നേഹം
Hindi – प्यार
Bengali – ভালবাসা
Gujarati – પ્રેમ
Kannada – ಪ್ರೀತಿ
Punjabi – ਪਿਆਰ
Tamil – அன்பு
Telugu – ప్రేమ
Urdu - محبت
Sindhi - پيار

अन्य संबधित जानकारी की सूचि:

Keyword Cloud:
love ka matlab kya hota hai, love ki hindi, what is the meaning of love in hindi language, i love you meaning in hindi, english, marathi, malayalam, bengali, gujarati, kannada, punjabi, tamil, telugu, urdu, sindhi.



This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com