Whatsapp Ki Khoj/Aavishkar Kab or Kisne Ki Thi - खोज/आविष्कार?

Hello दोस्त क्या आप जानते हैं “whatsapp ki khoj ya aavishkar kisne kiya” और व्हाट्सएप्प की खोज किसने की और कब की थी? तो आइये whatsapp के बारे ऐसी ही जानकारी के साथ हम आपके लिए हाजिर है यहाँ आपको इसके बारे में सभी जरुरी Information मिल जाएगी तो चलिए शुरू करते है.


Whatsapp क्या है?

जैसा की आप जानते होंगे व्हाट्सएप्प एक मुफ्त सन्देश सेवा सॉफ्टवेर (Free Messaging App) है. इसकी Help से एक USER दुसरे USER को Message और Call कर सकते है. एक बात और की इसका उपयोग दुनिया भर में हर जगह होता है लेकिन सबसे जरुरी बात तो यह है की इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल India में होता. यहाँ इसके लगभग 70 Million से भी अधिक उपयोगकर्ता है. 
यह भी पढ़ें:


Whatsapp को कब और किसने बनाया था या आविष्कार किया था?

यह जानकारी काफी रोचक है. Whatsapp को दो लोगों Brian Acton और Jan Koum ने मिलकर 2009 में बनाया था या इन दोनों ने इसकी खोज/आविष्कार किया था. यह दोनों पहले Yahoo में Job करते थे फिर 2007 में दोनों ने याहू की Job छोड़ दी और South America में चले गए. वहां इन्होने Facebook में Job के Apply किया पर जॉब नहीं मिली. उसी समय इनको Yahoo से उनकी सेविंग के 400000 Dollar मिले. Jan koum ने उसी समय Iphone के लिए एक Application बनाने की सोची और इसने इसका नाम तभी Whatsapp दे दिया इसका कारण यह था की यह नाम इसको “What’s Up” जैसा लगा जिसका मतलब होता है “कैसे हो”? Brian Acton ने 2009 में October Month में अपने 5 मित्रों को Whatsapp Company में Investment करने के लिए तैयार कर लिया और उन दोस्तों ने लगभग 250000 Dollar इस कम्पनी में Invest भी कर दिए. 2009 के अंतिम महीने December में इसको Free न करके Paid कर दिया गया इसकी वजह थी इसके बढ़ते हुए उपयोगकर्ता क्योंकि हर बार Text verification के लिए कम्पनी को पैसे देने पड़ते थे.
19 फरवरी 2014 को Whatsapp को Facebook ने खरीद लिया इसके लिए इसने 19 Billion dollar दिए और इसके बाद से ही Whatsapp सभी User के लिए Free कर दिया गया. बाद में इसकी सभी Operating System के लिए बनाया दिया गया.

संबधित अन्य जानकारी की सूचि:




Comments