WIFI Ki Khoj Kisne Ki Thi - आविष्कार किसने और कब किया?

हेल्लो दोस्त क्या आप जानते हैं, WIFI का आविष्कार (khoj) किसने और कब की थी? यदि आप एक Regular इन्टरनेट User है या आपके पास Mobile और Laptop है तो आपने इसका उपयोग जरुर किया होगा क्योंकि आज के समय में Internet का उपयोग Wire से कम और Wireless से अधिक किया जाने लगा है. और जैसे-जैसे Technology ने खुद को Upgrade किया है अब तो Mobile में भी Hotspot नाम का Application है जिसकी मदद से आप एक मोबाइल में Wifi चालू करके अन्य किसी भी मोबाइल में या Laptop में Internet चला सकते है या Share कर सकते हैं.

Inventors of Wifi - वाईफाई का आविष्कारक किसने किया?

जैसा की हमने इस पोस्ट के Title में ही दिया हुआ है की WIFI ki khoj या अविष्कार किसने और कब किया तो चलिए अब जानते हैं उन महान लोगों के बारे में जिन्होंने हमें यह अनमोल तकीनीकी (Technology) दी है जिसकी मदद से आज हम Internet का उपयोग कहीं भी कभी भी कर पा रहे हैं.
यह भी पढ़ें:


CSIRO (Commonwealth Scientific And Industrial Research Organisation) इस तकीनीकी WIFI का अविष्कार करने का श्रेय John O Sullivan को देता है. जिन्होंने 1992 से 1996 तक इस तकीनीकी का अविष्कार किया और इसमें काफी कुछ बदलाव भी किया लेकिन इसके साथ ही इसमें और भी लोगों का हाथ है जैसे: Dr. Terry Percival, Mr. Diet Ostry, Mr. Graham Daniels and Mr. John Deane. Bellis, Mary. आदि.

अन्य उपयोगी जानकारी: