TIN Number (Full form and Meaning) in Hindi - टिन नंबर क्या है?

Do you know what is the "TIN Number" या टिन नंबर क्या है इसका पूरा नाम (Full form) और हिंदी अर्थ/मतलब (hindi meaning) क्या होता है? आइये इस पोस्ट की मदद से हम इस शब्द TIN के बारे में कुछ सामान्य जानकारी प्राप्त करते हैं.

Full form and meaning of TIN Number?

TIN Number का Full form "Taxpayer Identification Number" होता है और इसका हिंदी अर्थ (meaning in hindi) "करदाता पहचान संख्या" होता है? आइये अब आपको इसके बारे में अन्य जानकारी उपलब्ध करवाते है.
यह भी पढ़ें:



What is TIN (Taxpayer Identification Number) in hindi?

जैसा की इसके full form में बता दिया गया की यह करदाता की पहचान संख्या या Taxpayer Identification Number है ! यह एक unique registration number है जिसका इस्तेमाल VAT के तहत पंजीकृत डीलरों की पहचान के लिए किया जाता है ! इसमें ग्यारह अंक होते हैं और पूरे देश में unique है ! इसमें पहले दो अंक राज्य कोड को दर्शाते हैं और अगले 9 अंक राज्य से भिन्न हो सकते हैं ! TAN को विभिन्न परिस्थितियों में VAT number, CST number और Sales Tax Number के रूप में भी जाना जाता है ! यह राज्य सरकार के Commercial Tax Department द्वारा जारी किया जाता है ! व्यापार या डीलरों को सभी पत्राचार और वैट लेनदेन पर टीआईन का उल्लेख करना होगा !राज्यों या अन्य राज्यों के भीतर उत्पाद बेचने के लिए निर्माताओं, डीलरों, निर्यातकों और दुकानदारों जैसे व्यवसायों के लिए यह आवश्यक है.

अन्य Full form की सूचि:




Comments