ईमेल आईडी बनाना सीखें - Email Address Kya Hota Hai?

हेल्लो मित्र, आपने ईमेल आईडी के बारे में तो जरुर सुना होगा लेकिन आपको मालूम है, Email address क्या होता है और ईमेल आईडी कैसे बनती है. आइये इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Email के बारे में सभी जरुरी जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं.

Email क्या है?

इस शब्द Email का Full form "Electronics mail" होता है? कोई भी सन्देश (Message) या पत्र जो Electronics माध्यम से भेजा गया हो Email कहलाता है. जैसा की पहले हम डाक द्वारा कोई भी चिट्टी या पत्र भेजा करते थे. इसमें हम सबसे पहले अपने पत्र को किसी लिफाफे में डालके उसे डाकखाने में लगे बॉक्स में डाल के आते थे और डाक विभाग उसको दिए गए पते पर पहुंचा देता था. लेकिन इसमें फालतू का खर्चा और समय की बर्बादी अधिक थी और पत्र खोने का भी डर था. लेकिन ईमेल में यह सब नहीं होता है और कुछ समय में आप अपना पत्र दुनिया के किसी भी कोने में भेज सकते है और यह सेवा बिलकुल मुफ्त है इसमें कोई खर्चा भी नहीं है.
यह भी पढ़ें:


Email की आवश्यकता?

जैसा की आपको मालूम ही होगा. आजकल हर जगह पर Email address माँगा जाता है जैसे: बैंक में Account खोलने के लिए, Mobile Connection लेने के लिए, Plain Ticket लेने के लिए, College में Admission लेने के लिए, अपने परिवार या मित्रो से Contact करने या Message भेजने के लिए आदि इसके अलावा भी ईमेल के बहुत सारे उपयोग है.

मुख्य Email सेवाएं?

Internet पर बहुत सारी कंपनिया है जो Free Email Service उपलब्ध करवा रही है इनमें से मुख्य है: Gmail, Yahoo Mail, Hotmail आदि? इन सभी में से भी जो दुनिया में सबसे उपयोग में लि जा रही है वो Gmail है जो की Google Company द्वारा चलाई जाती है.

Email Address क्या है?

यह जानकारी आपको बहुत कम जगह पर मिलेगी की ईमेल एड्रेस क्या है जैसा की आपने Normal देखा होगा Email Address कुछ इस प्रकार होता है (sureshjha@gmail.com)? इसमें तीन मुख्य चीज है जो आपको जननी है या यह Email भागों में बनती है.
1) sureshjha
2) @
3) gmail.com
यहाँ ऊपर आपको इसके तीन भाग देख सकते है इसमें सबसे पहला है User का Name दूसरा है @ इसका अर्थ होता है (@=पर स्थित) और तीसरा है gmail.com यह उस Service provider के Domain के name है जहाँ पर आपकी Email ID बनी हुई है अथवा आप इसको एक Domain Name भी बोल सकते है.

ईमेल आईडी कैसे बनायें - Email Account Kaise Banta Hai?

ऊपर हमने आपको Email के बारे में सभी जरुरी जानकारी दे दी है? आइये अब हम जानते है ईमेल आईडी कैसे बनती है (Email address kaise banaye)? जैसा की हमने ऊपर आपको मुख्य तीन कंपनियों के नाम बताये थे जिनमे सबसे अधिक उपयोग में लि जाने वाली Gmail है. वैसे तो सभी वेबसाइटों पर Email ID बनाने का तरीका एक जैसा ही है यहाँ पर हम Gmail पर आईडी बनाना सीखेंगे.
यहाँ पर हम Step by Step आपको सिखा रहे है आपको इसे Follow करके ईमेल बनाना है.
1) सबसे पहले आपको Gmail.com की Website खोलनी है.
2) Create Account नाम के Button पर क्लिक करना है.
3) दिए गए Form में सभी जरुरी जानकारी भरना है और Next button पर Click करना है.
4) अब आपका Email ID बन चूका आपको gmail.com पर जाना है और अपना email id और password डालना है जो की आपने form में भरे थे? तो इसी प्रकार से आप अपने मित्रों को भी ईमेल आईडी बनाना सिखा सकते है.

संबधित अन्य जानकारी की सूचि:




Comments

This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com