UNESCO Ka Full Form in Hindi - यूनेस्को के कार्य?

इस पोस्ट में हम आपको UNSECO के बारे में जानकारी उपलब्ध करवा रहे है जैसे: UNESCO full form इसका पूरा नाम, hindi meaning of unesco (हिंदी मतलब), यूनेस्को के मुख्य कार्य, history (इतिहास) और इसके बारे में अन्य सामान्य जानकारी आदि तो चलिए शुरू करते हैं.

Full form and meaning of UNESCO in hindi?

इस शब्द UNESCO का English language में full form "United Nations Educational, Scientific and Cultural Organization" होता है जिसका hindi meaning "संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन" है, आइये अब इसके बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करते हैं.
यह भी पढ़ें:

What is UNESCO in hindi?

UNESCO अथवा "संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन" United Nations की एक विशेष agency है. यह अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के माध्यम से सुरक्षा और शांति को बढ़ावा देने के लिए 1946 में बनाया गया है. यह मौलिक स्वतंत्रता के साथ शिक्षा, विज्ञान, संस्कृति और मानवाधिकारों को बढ़ावा देता है. यूनेस्को में 195 सदस्य राज्य और 9 सहयोगी सदस्य हैं. इसका मुख्यालय पेरिस, फ्रांस में है और अन्य देशों में कार्यालय भी हैं ! इसका मुख्य कार्यालय "विश्व धरोहर केंद्र" के रूप में जाना जाता है.

UNESCO पांच कार्यक्रमों के माध्यम से अपना उद्देश्य प्राप्त करता है:

1) शिक्षा
2) प्राकृतिक विज्ञान
3) संस्कृति
4) सामाजिक / मानव विज्ञान
5) संचार / सूचना

UNESCO द्वारा प्रायोजित परियोजनाएं

1) साक्षरता कार्यक्रम
2) प्रेस की स्वतंत्रता
3) तकनीकी प्रशिक्षण कार्यक्रम
4) शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम
5) क्षेत्रीय और सांस्कृतिक विविधता संवर्धन
6) मानवाधिकार संरक्षण
7) विश्व साहित्य का अनुवाद
8) सुरक्षित विश्व विरासत साइटें
9) अंतरराष्ट्रीय सहयोग
UNESCO विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्टता के लिए पुरस्कार प्रदान करता है ! वर्तमान में शिक्षा, विज्ञान, संस्कृति और शांति के क्षेत्र में UNESCO द्वारा 22 पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं ! UNESCO के 322 अंतर्राष्ट्रीय NGO के साथ आधिकारिक संबंध है ! UNESCO हमेशा शैक्षिक अनुसंधान, गरीबी उन्मूलन, आरक्षित प्राकृतिक और ऐतिहासिक स्थलों के क्षेत्र में अग्रणी है, सांस्कृतिक और सामाजिक गतिविधियों आदि को बढ़ाता है ! UNESCO के वर्तमान महानिदेशक इरीना बोकोवा हैं.

संबधित अन्य जानकारी की सूचि:




Comments

This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com