UPS full form and meaning in hindi - यूपीएस क्या है?

Hello dost kya aap jante ho UPS ka full form and meaning in hindi kya hota hai या फिर यूपीएस क्या है इसका पूरा नाम (ups full form) और हिंदी अर्थ (hindi meaning) क्या होता है? आइये इस पोस्ट में इसके बारे में सामान्य जानकारी प्राप्त करते हैं.


UPS full form in hindi?

UPS का English में पूरा नाम full form "Uninterruptible Power Supply" होता है?

UPS meaning in hindi?

UPS (Uninterruptible Power Supply) का हिंदी अर्थ (hindi meaning) "अबाधित विद्युत आपूर्ति" होता है? चलिए अब इसके बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करते हैं. जैसे: यूपीएस क्या होता है इसका उपयोग क्या है.
यह भी पढ़ें:


What is UPS?

UPS एक बैटरी पर चलता है जिसका उपयोग प्राथमिक स्रोत की अनुपस्थिति में या आपूर्ति को समाप्त होने पर बिजली की आपूर्ति के लिए किया जाता है ! एक UPS बिजली चले जाने पर कुछ मिनटों तक चलने वाला होता है इसे कंप्यूटर के लिए रखा जा सकता है ताकि आपको अपने सभी Data को Save के लिए पर्याप्त समय दे सकें ! कई UPS अब Software प्रदान करते हैं जो स्वचालित रूप से आपके Data को बचाता है और आपके कंप्यूटर को बंद कर देता है ! UPS System के चयन में बैटरी आकार भी एक महत्वपूर्ण कारक है.

UPS System के प्रकार?

दो प्रकार के UPS System होते हैं:
Stand-by power system: इसको Offline UPS और line-interactive UPS भी कहा जाता है। जब बिजली काट दिया जाता है तो यह कुछ मिलीसेकंड में बैटरी पर स्विच करता है ! इस समय के दौरान, कंप्यूटर को कोई शक्ति नहीं मिल रही है ! यह आपूर्ति ज्यादातर कंप्यूटर या कार्यालय आपूर्ति स्टोर में उपयोग की जाती है.
Online UPS: Online UPS अपने स्वयं के inverter से निर्बाध शक्ति प्रदान करता है ! इसमें दो दोष हैं, पहला यह है कि यह स्टैंड-यूपीएस से अधिक महंगा है और दूसरा यह है कि इसमें ठंडा करने वाला प्रशंसक होता है जो बहुत शोर बनाता है.

अन्य संबधित जानकारी की सूचि:




Comments

This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com