USB Full form, History and Use in Hindi - यूएसबी का पूरा नाम?

इस Post में आपको USB का पूरा नाम (full form), USB का हिंदी अर्थ (hindi meaning) और USB क्या होता है, History and use of usb, इससे संबधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त होगी. यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी तो चलिए शुरू करते हैं.

USB ka full form?

इस शब्द USB का नाम तो आप हर रोज सुनते ही होंगे लेकिन क्या आपको इसका full form भी मालूम है यदि तो चलिए जानते हैं, USB का full form "Universal Serial Bus" होता है? चलिए इसकी hindi meaning भी जानते हैं.

USB meaning?

जैसा की आपको इसका पूरा नाम ऊपर बता दिया गया है इसका hindi meaning होता है "दो एक जैसे Device को एक दुसरे से जोड़ना" तो चलिए इसके क्या क्या कार्य है और यह कैसे काम करता है, इसकी आगे की जानकारी प्राप्त करते हैं.
यह भी पढ़ें:

What is USB?

USB या Universal Serial Bus एक Electronics Cable है अथवा Connector है जो communication protocols का उपयोग करके Computer और Electronics device के बीच connection, communication और power supply का कार्य करता है. USB को इस तरह से Design किया गया है जिससे यह data transfer और electric power supply को support करता है. जैसा की आपने देख ही होगा USB Cable से ही आजकल mouse, keyboard, printer, portable media players, disk drive आदि को Computer से जोड़ा जाता है.

History of USB?

USB को सात कंपनियों के एक समूह द्वारा 1994 में विकसित किया गया था ! Compaq, DEC, IBM, Microsoft, Intel, NEC, और Nortel ! यह बाहरी उपकरणों को पीसी से Connect करना आसान बनाने के लिए विकसित किया गया था ! Windows, MAC और Linux जैसे कई platforms में एक यूएसबी डिवाइस का उपयोग किया जा सकता है.

Computer के साथ USB Device को कैसे Connect करें?

Computer के साथ USB Device को Connect करना बहुत आसान है ! सिर्फ USB Device को कंप्यूटर के USB Port में डालें और यह डिवाइस का पता लगाएगा और काम करना शुरू कर देगा ! यह डालने पर आपके कंप्यूटर को रिबूट करने के लिए नहीं कहता है ! USB सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला Device है.
There are three basic sizes of USB connectors:
1) Standard size
2) Mini size
3) Micro size

संबधित अन्य जानकारी की सूचि:




Comments

This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com