wbc full form and meaning in hindi - डब्ल्यूबीसी क्या है?

Hello do you know WBC full form इसका hindi meaning क्या होता है? और डब्ल्यूबीसी क्या होता है, इसका पूरा नाम और हिंदी अर्थ क्या होता है ! आइये इस पोस्ट में इसके बारे में सामान्य जानकारी प्राप्त करते हैं.

full form (meaning) of "wbc"?

इस शब्द wbc का english language में full form "White Blood Cell" होता है, जिसका hindi meaning (हिंदी अर्थ/मतलब) "श्वेत रक्त कोशिका" होता है ! आइये अब इसके बारे में अन्य जानकारी प्राप्त करते हैं.

what is wbc (white blood cell) - डब्ल्यूबीसी क्या होता है:

इसे leukocyte या white blood corpuscle भी कहा जाता है. यह रक्त का एक cellular component है. इसमें एक nucleus है लेकिन RBCs (red blood cells) जैसे हीमोग्लोबिन नहीं है. इसकी मुख्य भूमिका शरीर को संक्रमण और बीमारियों से बचाने के लिए है, उदाहरण के लिए यह बैक्टीरिया, वायरस, रोगाणुओं आदि जैसे संक्रामक एजेंटों को नष्ट करने के लिए एंटीबॉडी का उत्पादन करता है.
यह भी पढ़ें:

डब्ल्यूबीसी अस्थि मज्जा में उत्पादित होते हैं और रक्त और लिम्फैटिक ऊतक में संग्रहित होते हैं. उन्हें दो मुख्य समूहों में वर्गीकृत किया जाता है: ग्रैनुलोसाइट्स और एग्रान्युलोसाइट्स (गैर-ग्रैन्युलोसाइट्स या गैर-दानेदार). जैसा कि नाम इंगित करता है, ग्रैन्युलोसाइट्स में उनके सेल साइटप्लाज्म में ग्रेन्युल होते हैं और उनमें बहु-लोबयुक्त न्यूक्लियस होता है। वे तीन प्रकार के होते हैं: न्यूट्रोफिल, ईसीनोफिल, और बेसोफिल.
गैर-ग्रैन्युलोसाइट्स में उनके सेल साइटप्लाज्म में ग्रेन्युल नहीं होते हैं और गैर-लॉबुलर नाभिक होते हैं. वे दो प्रकार के होते हैं: लिम्फोसाइट्स और मोनोसाइट्स.

Granulocytes निम्नानुसार वर्णित हैं:

न्यूट्रोफिल: उनके पास एक सिंगल, बहु-लॉबड न्यूक्लियस होता है. वे रक्त परिसंचरण में भी सबसे प्रचुर मात्रा में डब्लूबीसी हैं, उदाहरण के लिए रक्त प्रवाह में डब्लूबीसी के 40-70% या रक्त में प्रति मिमी 3000 से 7500 कोशिकाएं. वे हमारे शरीर की रक्षा की पहली पंक्ति हैं क्योंकि वे अन्य प्रकार के डब्लूबीसी की तुलना में संक्रमण या चोट की साइट तक जल्दी पहुंच जाते हैं. कट या संक्रमण के माध्यम से रक्त में रोगाणुओं के प्रवेश को अवरुद्ध करने के लिए न्यूट्रोफिल रक्त वाहिकाओं की दीवार से खुद को संलग्न करते हैं. वे फागोसाइट्स हैं क्योंकि वे रोगाणुओं को पूरी तरह से फागोसाइटोसिस मार देते हैं, उदा: सबसे पहले वे रोगाणुओं में प्रवेश करते हैं तो वे उन्हें मार देते हैं और पचते हैं. उनके ग्रैन्यूल में एक रसायन है कि वे रोगजनकों को मारने के लिए छोड़ देते हैं.

You'll also like:




Comments