Eunuch, Ewer, Everlasting Meaning and Definition in Hindi

इस Page में आपको तीन शब्दों Eunuch, Ewer और Everlasting का Hindi meaning अथवा हिंदी अर्थ मतलब जानेंगे साथ ही इसकी Definition भी हमनें यहाँ दी है और इन English शब्दों के अन्य भाषाओँ के Translation भी यहाँ दिए गए है. मुझे उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी.

1) Eunuch meaning and definition

Eunuch के लिए हिंदी में हिजड़ा शब्द का प्रयोग होता है, इन्हें नपूंसंक या वन्ध्य भी कहा जाता है. यह जनन करने अर्थात बच्चे पैदा करने में असक्षम होते है. इनकी शारीरिक संरचना इस प्रकार की होती है की ये ना तो पूरी तरह नर रूप में होते है और ना ही मादा रूप में इसलिए इन्हें क्लीब भी कहा जाता है. समाज में अधिकतर लोग इन्हें हिजरा कहकर पुकारते है. कभी कभी किसी प्रभावहीन व्यक्ति के लिए भी यह शब्द सम्बोधन के लिए प्रयोग ले लिया जाता है.
English – eunuch
Hindi – हिजरा
Bengali – নপুংসক
Gujarati - નશામાં
Kannada - ನಪುಂಸಕ
Malayalam - ഷണ്ഡൻ
Marathi - नपुंसक
Punjabi - ਖੁਸਰਾ
Tamil - மந்திரியும்
Telugu - నపుంసకుడు
Everlasting – चीरस्थायी
यह भी देखें:

2) Everlasting meaning and definition

Everlasting शब्द हिंदी भाषा में चीरस्थायी के लिए प्रयुक्त होता है. चीरस्थायी से तात्पर्य है कभी समाप्त ना होने वाली तथा हमेशा विधमान रहने वाली वस्तु चीरस्थाई कहलाती है. अर्थात वह वास्तु जो सर्वदा के लिए हो तथा जिसका कभी क्षय भी नहीं हो, ना ही जिसमे कभी कमी आये और ना ही जिसका कभी अंत हो वह सब कुछ चीरस्थायी के अंतर्गत ही आता है. इसके पर्याय के लिए कभी कभी नित्य या शास्वत शब्द का भी प्रयोग किया जाता है.
English – everlasting
Hindi – चीरस्थायी
Bengali – অনন্ত
Gujarati - અનંત
Kannada - ಶಾಶ್ವತ
Malayalam - ശാശ്വതമായ
Marathi - कायमचे
Punjabi - ਸਦੀਵੀ
Tamil – நித்திய
Telugu - నిత్య
इन्हें भी पढ़ें:

3) Ewer meaning and definition

Ewer सुराही को कहा जाता है. यह जल को भरकर ठंडा रखने का एक पात्र होता है. यह मटके का ही एक विशेष स्वरूप है बस इसमें घड़े की अपेक्षा गर्दन उभरी हुई होती है तथा जल की निकासी की विशेष संरचना होती है. इसके बाहरी आवरण को विशेष बनावट तथा सजावट से कलात्मक चित्रण बनाकर अलग रूप दे दिया जाता है जिससे यह देखने में घडी की अपेक्षा अधिक सुन्दर लगती है.
English – ewer
Hindi – सुराही
Bengali – কলস
Gujarati - અવર
Marathi -उ
Tamil - நீண்டஜாடி
Telugu -చెంబు

इस लेख से संबधित अन्य लेख:

Comments

This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com