What is the Capital of Rajasthan (राजस्थान की राजधानी का नाम)

राजस्थान की राजधानी कौनसी है, Capital of Rajasthan , राजस्थान किस देश में हैं, जयपुर की जनसंख्या कितनी है, Rajasthan ki rajdhani konsi hai uska name kya hai, जयपुर में घुमने लायक स्थान कौन-कौन से है, जयपुर कितने क्षेत्र में फेला हुआ है, जयपुर की स्थापना किसने और कब की थी.

राजस्थान राज्य की राजधानी : जयपुर (गुलाबी नगर)

यह किस देश में है : भारत
जयपुर किस स्थान पर है : दिल्ली के दक्षिण पश्चिम में लगभग 260 किलोमीटर (160 मील)
जयपुर की जनसंख्या कितनी है : जयपुर में लगभग 6.89 million निवासी हैं
जयपुर का कुल क्षेत्र : 200.4 किमी: (77 वर्ग मील)
वैसे तो Jaipur राजस्थान judiciary capital यानि की आधिकारिक राजधानी है, लेकिन इसका उच्च न्यायालय जोधपुर में स्थित होने के कारण से राजस्थान की न्यायिक राजधानी जोधपुर है. जयपुर शहर भर में अपने अनूठे रंग के कारण से गुलाबी नगर के रूप में भी जाना जाता है. आपको जानकर हर्ष होगा की जयपुर दुनिया का सबसे पुराना और सबसे बड़ा नियोजित शहर है. यहाँ के महल और किले कई साम्राज्यों का स्मरण करवाते हैं जो की ऐतिहासिक रूप से इस क्षेत्र के लिए निहित हैं.

जयपुर शहर की स्थापना अठारहवीं शताब्दी यहाँ के राजा सवाई जय सिंह जी ने की थी. अन्य कई शहरों के साथ जयपुर भी राजस्थान में सबसे अधिक देखा जाने वाला पर्यटन स्थल है और भारत के समृद्ध ऐतिहासिक अतीत, शाही और विरासत इमारतों, किले और महलों के लिए प्रसिद्ध है. Prince of Wales ने 1876 में जयपुर का दौरा किया था उस वक़्त पूरे शहर को गुलाबी रंग में फिर से चित्रित किया गया था.

जयपुर शहर भारत की राजधानी यानि की दिल्ली से 280 किमी (174 मील) की दूरी पर स्थित है. इसके साथ ही यह राजस्थान के ही अन्य पर्यटन स्थलों जैसे कि जोधपुर से 348 किमी यानि 216 मील की दुरी पर है, जैसलमेर से 571 किमी यानि 355 मील, उदयपुर से 421 किमी यानि  262 मील और माउंट आबू से लगभग 520 किमी यानि की 323 मील की दुरी पर है.

अगर आपको कभी जयपुर की शैर करने की इच्छा हो और आपको नहीं मालूम की इस शहर में देखने अथवा घुमने के लिए कौन-कौन सी जगह है तो हम आपको बता देते है. जयपुर के मुख आकर्षणों में निम्नलिखित जगह शामिल हैं.
जयपुर के मुख्य किले और महल : हवा महल, अंबर किला, जयगढ़ किला, नाहरगढ़ किला, सिटी पैलेस, चंद्र महल, दीवान-ए-आम और जल महल आदि.
जयपुर के मुख्य मंदिरों में है : बिरला मंदिर (लक्ष्मी नारायण मंदिर), गोविंद देवजी मंदिर, मोती डूंगरी मंदिर, गलताजी, अक्षरधाम मंदिर (वैशाली नगर में), जैन मंदिर आदि.
जयपुर के मुख्य स्मारक: राम निवास उद्यान, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय (या केंद्रीय संग्रहालय) आदि.

जयपुर के मुख्य गार्डन: जूलॉजिकल गार्डन, सिसोदिया रानी पैलेस एंड गार्डन, विद्याधर गार्डन, सेंट्रल पार्क (स्टेच्यू सर्कल के पास प्रवेश द्वार), कनक वृंदावन,आदि. इसके साथ ही यहाँ पर चोखी ढाणी और चांद बाउरी स्टेपवेल ऑफ-बीट डेस्टिनेशन में सबसे अच्छे है.

अन्य राज्यों की राजधानी भी जानें:

Comments

This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com