आंध्र प्रदेश की राजधानी का नाम क्या है (Andhra Pradesh Ki Rajdhani)

हेल्लो दोस्त मुझे मालूम है आप आंध्र प्रदेश की राजधानी के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं. चलिए फिर देर किस बात की आज हम आपको "Andhra pradesh ki rajdhani ka name kya hai" यह भी बताएँगे और इसके साथ ही इससे जुडी अन्य कई बातें भी जो की आपके लिए ज्ञान वर्धक साबित होती.
आपका प्रश्न है : आंध्र प्रदेश की राजधानी क्या है
इसका सही उत्तर है : हैदराबाद शहर
आने वाले दस वर्षों यानि की 2 जून 2024 तक दक्षिण भारत में स्थित शहर हैदराबाद को दो राज्यों तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की राजधानी बनाया गया है. इसके बाद यानि की 2024 के बाद यह तेलंगाना की राजधानी तो रहेगी लेकिन आंध्र प्रदेश की राजधानी अमरावती होगी.
यह शहर लगभग 650 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फेला हुआ है इसक साथ ही हैदराबाद की आबादी लगभग 6.7 million है. यह अपने इतिहास के कारण Famous और मुंह में पानी आने वाले व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध शहर किसी समय में मोती और हीरे का व्यापारिक केंद्र भी था इसकी कारण आज भी इसको मोतियों के शहर के रूप में जाना जाता है.

Hyderabad की History जानें

आज का जो modern Hyderabad है इसकी स्थापना मुहम्मद कुली कुतुब शाह ने वर्ष 1591 में की थी. हालाँकि इस क्षेत्र पर प्राचीन और मध्यकाल में लगातार राजवंशों का शासन रहा है. मुगलों का अपना शासन स्थापित करने से पहले क़ुतुब शाही वंश ने लगभग सौ वर्षों तक इस क्षेत्र पर शासन किया था. आसिफ जाह जो की इस क्षेत्र के मुगल वाइसराय थे उन्होंने 1724 में मुगल शासन से स्वतंत्रता की घोषणा की उनका राजवंश हैदराबाद के निज़ाम के रूप में जाना जाता था और ब्रिटिश शासन के दौरान एक रियासत थी.

Hyderabad में आकर्षण के स्थान कौनसे हैं

यह अपने कई स्मारकों और विरासत स्थलों के लिए प्रसिद्ध है जिनमें से सबसे प्रमुख चारमीनार है जिसको मुहम्मद कुली कुतुब शाह ने महामारी से पीड़ितों के सम्मान में बनवाया था. यहाँ पर गोलकुंडा किला है जो कई राजवंशों के उदय का गवाह है यह एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण का केंद्र है. कुतुब शाही मकबरे हैदराबाद के शासकों के विश्राम स्थल हैं. यहाँ पर मक्का मस्जिद शहर की सबसे पुरानी मस्जिदों में से एक है. श्री जगन्नाथ मंदिर अपनी वार्षिक रथ यात्रा के लिए जाना जाता है. 13 वीं शताब्दी में श्री राम चंद्र स्वामी मंदिर का निर्माण किया गया था. नेहरू जूलॉजिकल पार्क में कुछ सबसे शानदार वनस्पतियों और जीवों की झलक देखि जा सकती है.

हैदराबाद के मुख्य Educational Institutes कौनसे है

इस शहर हैदराबाद में कुल 13 universities हैं, इनमें से 6 state universities, तीन central, दो डीम्ड और दो निजी विश्वविद्यालय हैं. तीन केंद्रीय विश्वविद्यालय मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी, अंग्रेजी और विदेशी भाषा विश्वविद्यालय और हैदराबाद विश्वविद्यालय हैं.

हैदराबाद में परिवहन की जानकारी

राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा हैदराबाद को न केवल भारत के अन्य हिस्सों बल्कि दुनिया भर के कई प्रमुख शहरों से जोड़ता है. अत्याधुनिक सुविधाओं की तुलना में हवाई अड्डे को देश के सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है.
ट्रेन से यात्रा करना सिकंदराबाद, हैदराबाद के रूप में परेशानी का कारण नहीं होगा और काचीगुडा को तीन प्रमुख रेलवे स्टेशनों द्वारा सेवा दी जाती है. इसके अलावा बेगमपेट में एक मामूली स्टेशन भी है. हैदराबाद राष्ट्रीय राजमार्गों द्वारा देश के अन्य हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है. ये हैं NH-7, NH-9, NH-163 और NH-765। राज्य के प्रमुख राजमार्ग एसएच -1, एसएच -2, एसएच -4, एसएच -5 और एसएच -6 हैं.

अन्य राज्यों की राजधानी भी जानें:

Comments