असम की राजधानी का नाम क्या है (Assam ki rajdhani)

हेल्लो दोस्त आज हम आपको असम की राजधानी के बारे में बताएँगे. इस लेख की मदद से आप "Assam ki rajdhani ka name kya hai" और इसके बारे अन्य कई रोचक बातें जो की आपके लिए ज्ञान वर्धक साबित होगी ऐसा मुझे पूरा विस्वास है तो चलिए शुरू करते हैं.
आपका प्रश्न है : असम की राजधानी का नाम क्या है
सही उत्तर है : दिसपुर
Assam राज्य की राजधानी यानि की Dispur गुवाहाटी में स्थित है. 1973 में जब मेघालय को असम से बाहर निकाला गया, तो शिलॉन्ग को स्थानांतरित किया गया और नवगठित राज्य की राजधानी बनाया गया और इसी कारण से दिसपुर को असम की राजधानी बनाया गया था. आपको जानकर अच्छा लगेगा की यह शहर चाय की नीलामी के लिए लोकप्रिय है. गुवाहाटी की तरह ही इस शहर में भी गर्मियां और ठंडी सर्दी का अनुभव होता है. दिसपुर एक well-planned शहर है. असम की राजधानी के रूप में, दिसपुर में असम सरकार का सचिवालय, असम विधानसभा हाउस, नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) का क्षेत्रीय कार्यालय और गुवाहाटी टी ऑक्शन सेंटर (GTAC) है. दिसपुर ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व वाला शहर है. यह सांस्कृतिक रूप से समृद्ध है और अपने प्राकृतिक केन्द्रों और सांस्कृतिक स्थानों के लिए जाना जाता है.

Dispur में घूमने व् देखने योग्य स्थान

1) शिल्पग्राम : यह North East Zone Cultural Centre (NEZCC) द्वारा संचालित एक emporium (विक्रय केन्द्र) है. यह असम और अन्य उत्तर-पूर्वी राज्यों की सांस्कृतिक और हस्तशिल्प विरासत का भंडार है. यहाँ पर पारंपरिक आभूषण, जातीय वेशभूषा, रेशम की साड़ियां, हाथ से बुने हुए कालीन और धातु और लकड़ी की हस्तकला की वस्तुएं आदि उत्पाद उपलब्ध हैं.
2) वशिष्ठ आश्रम: यहाँ पर भगवान् शिव का मंदिर है जो Dispur से लगभग 6 किलोमीटर दूर है. इसका नाम वशिष्ठ ऋषि के नाम पर रखा गया है क्योंकि वे इस स्थान पर रहा करते थे. यह 135 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है इसके स्थान ही यहाँ पर एक झरना भी है. इस आश्रम से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर Garbhanga Reserve Forest है, जहां पर आप हाथियों और तितलियों की विभिन्न प्रजातियों की झलक देख सकते हैं.
3) श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र: यह एक museum है जो Assam के पुराने हस्तशिल्प को संरक्षित और प्रदर्शित करता है. इसमें असम और अन्य उत्तर-पूर्वी राज्यों के लेख, मूर्तियाँ, शिलालेख, आभूषण आदि देखने को मिलते हैं. दिसपुर में बांस और बेंत के सभी प्रकार के products उपलब्ध हैं. यहाँ पर कभी कभी अपने open-air theatre में पारंपरिक नृत्य और नाटक प्रदर्शन जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रमों झलक भी देखि जा सकती है.
4) गणेश गौरी बाज़ार: यह Dispur शहर का local बाजार है जो handloom के products मिलते हैं. यह बाजार असम की राजधानी के अन्दर आता है लेकिन यहाँ मनोरंजन का कोई साधन उपलब्ध नहीं है. हाँ अगर आप गुवाहाटी जाते हैं जो की शहर से मुश्किल से 7-10 किमी दूर है वहां पर आपको shopping malls, theatres जैसे मनोरंजन के साधन उपलब्ध है.
यहाँ पर एक तो Dispur Law College और दूसरा Dispur College दो important education institutions हैं. ये दोनों कॉलेज शहर में higher education की आवश्यकता को पूरा करते हैं इसके अलावा शहर में कई सरकारी और निजी स्कूल भी हैं.

अन्य राज्यों की राजधानी भी जानें:

Comments

This "GK in Hindi" website for sale : shrwanswami@gmail.com